27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : चौथी बार बिहार को मिला कृषि कर्मण पुरस्कार

पटना : बिहार को चौथी बार कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है. भारत सरकार ने बिहार को वर्ष 2016-17 के लिए मोटे अनाज की श्रेणी में मक्का में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए इस पुरस्कार के लिए चयनित किया है. यह उपलब्धि राज्य के अन्नदाता किसानों की कड़ी मेहनत, राज्य सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति और केंद्र सरकार […]

पटना : बिहार को चौथी बार कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है. भारत सरकार ने बिहार को वर्ष 2016-17 के लिए मोटे अनाज की श्रेणी में मक्का में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए इस पुरस्कार के लिए चयनित किया है. यह उपलब्धि राज्य के अन्नदाता किसानों की कड़ी मेहनत, राज्य सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति और केंद्र सरकार के अतुलनीय सहयोग का सार्थक परिणाम है.
मक्के का बेहतर उत्पादन करने वाले दो किसानों को भी सरकार सम्मानित करेगी. ये बातें कृषि विभाग के मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने गुरुवार को कहीं. डॉ कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की परिकल्पना और कृषि रोडमैप के क्रियान्वयन से कृषि क्षेत्र में राज्य एक नया मुकाम हासिल करने में सफल रहा है. उन्होंने इस अवसर पर राज्य के किसानों, विभागीय पदाधिकारियों, कृषि वैज्ञानिकों, प्रसारकर्मियों और कृषि कार्य से जुड़े सभी व्यक्तियों को बधाई दी है. साथ ही भारत सरकार के प्रति आभार जताया है.
किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य
मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य है. इसे पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश का कृषि विभाग काम कर रहा है. उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा कि आने वाले समय में बिहार के किसानों के सहयोग से इस रिकॉर्ड को भी तोड़ेंगे.
बता दें वर्ष 2016-17 में मक्का का कुल उत्पादन 38.46 लाख मीट्रिक टन और उत्पादकता 53.35 क्विंटल प्रति हेक्टेयर दर्ज की गयी है. यह एक रिकॉर्ड है. वर्ष 2016-17 में राज्य में मक्के का उत्पादन राष्ट्रीय स्तर पर सर्वाधिक हुआ है. वर्ष 2016-17 में राज्य के मुख्य फसलों के उत्पादन और उत्पादकता के आंकड़ों के अनुसार राज्य में कुल खाद्यान्न का उत्पादन 185.61 लाख मीट्रिक टन हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें