29.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जेयू : वर्जिनिटी पर विवादित बयान देने वाले प्रोफेसर को किया सस्पेंड

कोलकाता : जादवपुर यूनिवर्सिटी ने अपने एक प्रोफेसर कनक सरकार को निलंबित कर दिया है. प्रो सरकार ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लड़कियों की वर्जिनिटी को लेकर आपत्तिजनक बातें लिखी थीं. हालांकि उन्होंने बाद में अपनी फेसबुक पोस्ट को हटा दिया था. विश्वविद्यालय की ओर से कहा गया है कि प्रो सरकार फिलहाल कोई क्लास […]

कोलकाता : जादवपुर यूनिवर्सिटी ने अपने एक प्रोफेसर कनक सरकार को निलंबित कर दिया है. प्रो सरकार ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लड़कियों की वर्जिनिटी को लेकर आपत्तिजनक बातें लिखी थीं. हालांकि उन्होंने बाद में अपनी फेसबुक पोस्ट को हटा दिया था. विश्वविद्यालय की ओर से कहा गया है कि प्रो सरकार फिलहाल कोई क्लास नहीं लेंगे. उनके विवि कैंपस में प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है.
गौरतलब है कि जेयू के प्रोफेसर कनक सरकार की विवादित फेसबुक पोस्ट पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने स्वत: संज्ञान लिया है.
यूनिवर्सिटी की ओर से जारी एक नोटिस में कहा गया है कि स्टूडेंट-टीचर कमेटी की सिफारिश पर प्रोफेसर कनक सरकार को शैक्षिक कार्यों से तत्काल प्रभाव से मुक्त किया जाता है.
18 जनवरी को होने वाली स्टडी शेड्यूल बोर्ड की बैठक में विकल्पों पर विचार किया जायेगा.
गौरतलब है कि प्रोफेसर सरकार ने वूमेन वर्जिनिटी के बारे में अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर लिखा था.
इस दौरान उन्होंने कई विवादित बातें कहीं थीं.
जादवपुर यूनिवर्सिटी में कनक पिछले 20 वर्ष से इंटरनेशनल रिलेशन्स विषय पढ़ा रहे हैं. अपने इस बयान पर सफाई देते हुए कनक सरकार ने कहा था, मैंने अपने व्यक्तिगत विचार लिखे.
सुप्रीम कोर्ट ने आइटी एक्ट के सेक्शन 66 को वापस ले लिया है और सोशल मीडिया पर अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार दे दिया है. मैंने किसी व्यक्ति के खिलाफ बिना किसी सुबूत के नहीं लिखा है.
गाैरतलब है कि इस घटना के बाद जादवपुर यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राओं ने मंगलवार को विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया व उनके खिलाफ नारेबाजी करते हुए उन्हें बरखास्त करने की मांग भी की थी. गुस्साये विद्यार्थियों ने जादवपुर यूनिवर्सिटी कैंपस में प्रोफेसर के खिलाफ रैली भी निकाली थी.
कैंपस में कोई अप्रिय घटना फिर न हो सके व महिला आयोग के हस्तक्षेप के बाद प्रशासन ने एक गंभीर फैसला लिया है. फिलहाल प्रोफेसर कनक को सस्पेंड कर दिया गया है.
क्या लिखा था प्रोफेसर सरकार ने
प्रोफेसर कनक सरकार ने लिखा था, कुंवारी दुल्हन-क्यों नहीं? उन्होंने लिखा- क्या आप कोल्ड ड्रिंक की बोतल या बिस्कुट के पैकेट खरीदते समय टूटी सील खरीदने को तैयार हैं? लड़के ऐसे मूर्ख बने रहते हैं कि उन्हें एक पत्नी के रूप में कुंवारी लड़की होने के लाभ के बारे में पता नहीं होता है.
एक लड़की जन्म से तब तक सील्ड होती है जब तक इसे खोला नहीं जाता है. एक कुंवारी लड़की का अर्थ मूल्यों, संस्कृति और यौन स्वच्छता के साथ कई चीजें हैं. ज्यादातर लड़कों के लिए, एक कुंवारी पत्नी एक परी की तरह होती है.
प्रोफेसर की हरकत शर्मनाक : वीसी
कोलकाता. जादवपुर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो सुरंजन दास ने बुधवार को प्रोफेसर कनक सरकार की विवादित फेसबुक पोस्ट के बारे में कहा: एक पढ़ा-लिखा शिक्षक या प्रोफेसर महिलाओं को लेकर इस तरह की टिप्पणी करेगा, यह बहुत शर्मनाक है.
इससे न केवल उसकी गरिमा नष्ट हुई है बल्कि जादवपुर यूनिवर्सिटी पर भी कालिख लग गयी है. इस मामले में कानून के अनुसार व महिला आयोग की रिपोर्ट के अनुसार ही आगे कदम उठाया जायेगा.
गाैरतलब है कि प्रोफेसर की विवादित फेसबुक पोस्ट पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने स्वत: संज्ञान लिया है. यूनिवर्सिटी की ओर से बुधवार को स्टूडेंट-टीचर कमेटी ऑफ डिपार्टमेंट की एक बैठक आयोजित की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें