25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लॉकडाउन में एक लाख रुपये की रिश्वत ले रहा था शिक्षा विभाग का क्लर्क, दुमका एसीबी ने किया गिरफ्तार

dumka acb arrested clerk of district education department taking bribe of rs one lakh दुमका : झारखंड (Jharkhand) की उप-राजधानी दुमका (Dumka) में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान एक लाख रुपये रिश्वत (Bribe) लेते हुए शिक्षा विभाग के एक क्लर्क (Clerk of District Ediucation Officer) को एंटी करप्शन ब्यूरो (Anti Corruption Bureau) ने गिरफ्तार किया है. एसीबी (ACB) की टीम ने बुधवार (8 अप्रैल, 2020) को जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय के लिपिक मो इफ्तिखार (Md Iftikhar) को अजय कुमार दुबे (Ajay Kumar Dubey) को रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया.

आनंद कुमार जायसवाल

दुमका : झारखंड (Jharkhand) की उप-राजधानी दुमका (Dumka) में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान एक लाख रुपये रिश्वत (Bribe) लेते हुए शिक्षा विभाग के एक क्लर्क (Clerk of District Ediucation Officer) को एंटी करप्शन ब्यूरो (Anti Corruption Bureau) ने गिरफ्तार किया है. एसीबी (ACB) की टीम ने बुधवार (8 अप्रैल, 2020) को जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय के लिपिक मो इफ्तिखार (Md Iftikhar) को अजय कुमार दुबे (Ajay Kumar Dubey) को रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया.

Also Read: झारखंड के गुमला जिले में माहौल बिगाड़ने की कोशिश, पांच युवकों को पीटा, दो की स्थिति गंभीर

दुमका के ही शिवपहाड़ में संचालित होने वाले एक प्राइवेट शिक्षण संस्थान वेस्टर्न इंग्लिश स्कूल के संचालक से इफ्तिखार ने पांच लाख रुपये की रिश्वत मांगी थी. रिश्वत नहीं देने पर अगले आदेश तक स्कूल को बंद करवा देने की धमकी दी थी.

दरअसल, कोरोना वायरस के संभाव्य संक्रमण को लेकर लॉकडाउन में स्कूलों को बंद रखने का आदेश था. फिर भी अजय कुमार दुबे ने अपने विद्यालय को एक दिन खोला था. इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने उनसे स्पष्टीकरण भी मांगा था.उन्होंने स्पष्टीकरण दिया, लेकिन विभाग ने स्पष्टीकरण पर असंतोष जताते हुए स्कूल को अगले आदेश तक बंद रखने का निर्देश दिया.

Also Read: Coronavirus Lockdown Jharkhand LIVE: कोरोना वायरस फैलाने वालों के गांव में घूमने की अफवाह, ग्रामीणों ने युवकों को पीटा, एक की मौत, 5 घायल

नये नामांकन वगैरह पर रोक लगा देने की भी बात कही गयी. इस आदेश के निकलने के बाद जिला शिक्षा कार्यालय के लिपिक मो इफ्तिखार ने वेस्टर्न इंग्लिश स्कूल के संचालक अजय कुमार दुबे से संपर्क किया. कहा कि उन्हें यदि स्कूल खुलवाना है, तो पांच लाख रुपये देने पड़ेंगे. रुपये मिलने पर वह स्कूल खोलने का आदेश निकलवा देंगे. रुपये नहीं देने पर स्कूल नहीं खुलेगा.

इससे परेशान होकर अजय कुमार दुबे ने एंटी करप्शन ब्यूरो में संपर्क किया. उन्होंने एसीबी में मो इफ्तिखार के खिलाफ शिकायत दर्ज करवायी. शिकायत के सत्यापन के दौरान पता चला कि इफ्तिखार ने कुल चार लाख रुपये मांगे थे. उसका कहना था कि तीन लाख रुपये वरीय अधिकारियों को देने पड़ेंगे.

Also Read: Coronavirus Lockdown Jharkhand LIVE: हटिया में लोगों को ‘मोदी आहार’, जमकर हो रहा विधायक का प्रचार

आरोपी इफ्तिखार ने पहली किस्त में अजय कुमार दुबे से एक लाख रुपये की मांग की थी. एसीबी ने श्री दुबे की मदद से इफ्तिखार की गिरफ्तारी के लिए जाल बिछाया. बुधवार को जैसे ही इफ्तिखार ने अजय कुमार दुबे से एक लाख रुपये लिये, वहां मौजूद एसीबी की टीम ने उसे रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें