1. home Home
  2. world
  3. talibans meeting with us officials ends in doha claims positive talks on terrorism and security vwt

दोहा में तालिबान की अमेरिकी अधिकारियों के साथ पहली बैठक खत्म, आतंकवाद और सुरक्षा पर सकारात्मक बातचीत का दावा

बता दें कि बीते 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबानियों के कब्जे के बाद अमेरिकी अधिकारियों और तालिबानियों के बीच आधिकारिक तौर पर पहली बैठक आयोजित की गई.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
15 अगस्त 2021 को तालिबानियों ने अफगानिस्तान पर किया दोबारा कब्जा.
15 अगस्त 2021 को तालिबानियों ने अफगानिस्तान पर किया दोबारा कब्जा.
फोटो : ट्विटर.

दोहा : कतर की राजधानी दोहा में आतंकवादी संगठन तालिबान के प्रतिनिधियों और अमेरिकी अधिकारियों के बीच दो दिवसीय बैठक समाप्त हो गई है. दावा यह किया जा रहा है कि इस दो दिवसीय बैठक में तालिबानी प्रतिनिधियों और अमेरिकी अधिकारियों के बीच आतंकवाद और सुरक्षा की चिंताओं, अफगानी महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों पर सकारात्मक बातचीत की गई है.

बता दें कि बीते 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबानियों के कब्जे के बाद अमेरिकी अधिकारियों और तालिबानियों के बीच आधिकारिक तौर पर पहली बैठक आयोजित की गई, जिसमें दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों ने आमने-सामने बैठक बातचीत की.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ स्पष्ट और पेशेवर बातचीत की गई, जिसमें तालिबान के कार्यों के बजाए उसकी वादे पर भरोसा करने की बात दोहराई गई. इसमें यह तय किया गया कि उसके वादे और दावे का मूल्यांकन किया जाएगा.

अलजजीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने सुरक्षा और आतंकवाद की चिंताओं, अमेरिकी नागरिकों, अन्य विदेशी नागरिकों और हमारे अफगान भागीदारों के लिए सुरक्षित मार्ग के साथ-साथ मानव अधिकारों पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें अफगान समाज के सभी पहलुओं में महिलाओं और लड़कियों की सार्थक भागीदारी शामिल है.

अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों पक्षों ने सीधे अफगान लोगों को संयुक्त राज्य अमेरिका के मजबूत मानवीय सहायता के प्रावधान पर भी चर्चा की. अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, अफगान प्रतिनिधिमंडल ने दो दिवसीय वार्ता को सकारात्मक बताया.

उन्हें उम्मीद है कि यह न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा अफगान सरकार की मान्यता का मार्ग प्रशस्त करेगा. उन्होंने कहा कि अफगान कार्यवाहक विदेश मंत्री मुल्ला अमीर खान मुत्ताकी के नेतृत्व में अफगान प्रतिनिधिमंडल भी किसी भी प्रकार की अंतरराष्ट्रीय मान्यता के साथ आने वाली वित्तीय सहायता के लिए दोहा आया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें