1. home Home
  2. world
  3. taliban to form government in afghanistan today after zumma namaj amh

Taliban : चरम पर महंगाई और एटीएम के बाहर लंबी कतार के बीच अफगानिस्तान में नई सरकार का गठन

सबसे बड़े धार्मिक नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा को देश का सर्वोच्च नेता घोषित किया जाएगा. तालिबान के अनुसार बातचीत की प्रक्रिया पूरी हो गई है और सरकार के खाके पर मुहर लग चुकी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Taliban Updates
Taliban Updates
pti

Taliban Latest Updates : तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में नई सरकार के बनाने की घोषणा करने की पूरी तैयारी कर ली है. जानकारी के अनुसार नई सरकार ईरान की तर्ज पर बनेगी. इस संबंध में तालिबान के नेताओं ने कहा कि शुक्रवार को जुमे की नमाज होगी जिसके बाद सरकार गठन की औपचारिक प्रक्रिया पूरी की जा सकती है. सबसे बड़े धार्मिक नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा को देश का सर्वोच्च नेता घोषित किया जाएगा. तालिबान के अनुसार बातचीत की प्रक्रिया पूरी हो गई है और सरकार के खाके पर मुहर लग चुकी है.

बगराम एयरबेस पर चीन की नजर : अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आते ही चीन अफगानिस्तान के सबसे बड़े बगराम एयरबेस को हासिल करने की फिराक में है. मौजूदा हालात में वह पाकिस्तान को भारत के खिलाफ इस्तेमाल करेगा. अमेरिका की संयुक्त राष्ट्र में राजनयिक रहीं भारतवंशी रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने यह महत्वपूर्ण जानकारी दी है. बगराम एयरबेस अमेरिका का बीस साल तक सबसे बड़ा सैन्य अड्डा रहा और यहीं से उसने आतंकियों की कमर तोड़ने के लिए हवाई हमलों को अंजाम दिया था. अमेरिकी नेता निक्की हेली ने वर्तमान स्थितियों के संदर्भ में बाइडेन प्रशासन से कहा है कि सबसे पहली जरूरत है कि अमेरिका अपने मित्र देश भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और सभी सहयोगी देशों के साथ मजबूती से समन्वय बनाये और उनको साथ देने के प्रति आश्वस्त करे. इस समय ताइवान, यूक्रेन, इस्राइल जैसे देशों के साथ भी खड़ा होने की जरूरत है.

इधर, कतर ने शुक्रवार से काबुल एयरपोर्ट का संचालन शुरू करने का एलान किया है. अफगान एविएशन अथॉरिटी के प्रमुख ने कतर की समाचार एजेंसी अल-जजीरा को बताया कि शुक्रवार से घरेलू उड़ानें एक बार फिर शुरू हो सकती हैं. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के शुरू होने में वक्त लगेगा. एविएशन अथॉरिटी के प्रमुख ने कहा कि वह काबुल एयरपोर्ट के तकनीकी पहलुओं को संभालने के लिए कतर के साथ एक कांट्रैक्ट पर साइन करने के लिए तैयार हैं.

कल से खुलेंगे बैंक, एटीएम के बाहर लंबी कतारें: नकदी के संकट से जूझ रहे अफगानिस्तान में शनिवार से द अफगानिस्तान बैंक, सराय शाहजादेह (अफगानिस्तान में सबसे बड़ा मौद्रिक विनिमय केंद्र) फिर से खुल जायेंगे. इधर, अफगानिस्तान में कई जगहों पर एटीएम के बाहर लंबी लाइनें देखी जा रही हैं. हालांकि, देश में अधिकतर एटीएम खाली पड़े हैं और देश में जबर्दस्त नकदी की समस्या है. लोगों का कहना है कि उन्होंने अपनी सारी कमाई बैंक में जमा कर रखी थी. लेकिन, अमेरिका द्वारा फंड पर बैन लगाने से उनकी सारी कमाई धरी रह गयी है.

चरम पर महंगाई, हो सकती है खाने की कमी : अफगानिस्तान में महंगाई चरम पर है. आटा के दाम में 50% की बढ़त देखी गयी है. पेट्रोल 75% तक महंगा हो गया है. संयुक्त राष्ट्र ने आगाह किया है कि अफगानिस्तान को जबर्दस्त खाद्य संकट का सामना कर पड़ सकता है.

तालिबान ने अमेरिका पर बदनीयती का लगाया आरोप : तालिबान ने अमेरिका पर जानबूझ कर काबुल एयरपोर्ट पर मौजूद विमानों और अन्य वाहनों को नष्ट करने का आरोप लगाया है. तालिबान ने कहा है कि ये सब कुछ बदनीयती की वजह से किया गया है. बता दें कि अमेरिका ने जाने से पहले उसने काबुल एयरपोर्ट पर मौजूद वाहनों को बर्बाद कर दिया था. जाने से पहले विमानों को उड़ान भरने के काबिल नहीं छोड़ा गया.

पंजशीर की 11 चौकियों पर कब्जा, दो कमांडर मारे गये : तालिबान ने अपने एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया है कि तालिबान मुजाहिदीन ने पंजशीर में विद्रोहियों के दो फ्रंट कमांडरों को मार गिराया है और पंजशीर के 11 चौकियों पर कब्जा कर लिया है. पोस्ट में 34 विद्रोहियों के मारे जाने का भी दावा किया गया है. वहीं, मुजाहिदीन को इस दौरान कई हथियार और गोला-बारूद मिले हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें