1. home Home
  2. world
  3. nobel prize in economics 2021 three american economists awarded rjh

Nobel Prize in economics 2021 : तीन अमेरिकी अर्थशास्त्रियों को दिया गया पुरस्कार, ये है इनकी उपलब्धि

नोबल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले अर्थशास्त्रियों में बर्कले स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के डेविड कार्ड, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के जोशुआ डी एंग्रिस्ट और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के गुइडो इंबेंस शामिल हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nobel Prize in economics
Nobel Prize in economics
Twitter

Nobel Prize in economics 2021 : साल 2021 इकोनाॅमिक्स का नोबल पुरस्कार तीन अमेरिकी अर्थशास्त्रियों को दिये जाने की घोषणा हुई है. पुरस्कार राशि का आधा अर्थशास्त्री डेविड कार्ड को दिया जायेगा, जबकि शेष आधे का दो अर्थशास्त्री जोशुआ डी एंग्रिस्ट और गुइडो इम्बेन्स के बीच बांटा जायेगा.

इन अर्थशास्त्रियों को प्राकृतिक प्रयोगों से निष्कर्ष निकालने पर काम करने के लिए अर्थशास्त्र के 2021 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.नोबल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले अर्थशास्त्रियों में बर्कले स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के डेविड कार्ड, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के जोशुआ डी एंग्रिस्ट और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के गुइडो इंबेंस शामिल हैं.

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेस ने कहा कि तीनों ने आर्थिक विज्ञान में अनुभवजन्य कार्य को पूरी तरह से बदल दिया है. जोशुआ डी. एंग्रिस्ट और गुइडो डब्ल्यू. इम्बेन्स को आर्थिक विज्ञान में कारण संबंधों के विश्लेषण में उनके पद्धतिगत योगदान के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. जबकि डेविड कार्ड को श्रम अर्थशास्त्र में उनके अनुभवजन्य योगदान के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें