1. home Hindi News
  2. world
  3. kuwaits ruling emir sheikh sabah al ahmad al sabah has passed away rjh

कुवैत के अमीर शेख सबाह अल अहमद अल सबाह का निधन, भाई संभालेंगे गद्दी

By Agency
Updated Date
Kuwait's ruling Emir Sheikh Sabah al-Ahmad al-Sabah
Kuwait's ruling Emir Sheikh Sabah al-Ahmad al-Sabah
Photo : Twitter

दुबई : कुवैत के अमीर (शासक) शेख सबाह अल अहमद अल सबाह का 91 वर्ष की उम्र में आज निधन हो गया. यह जानकारी देश के सरकारी टीवी ने दी है. शेख सबाह अल अहमद अल सबाह की जगह उनके भाई शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह जो उनके नामित उत्तराधिकारी हैं शासक बनेंगे. शेख सबाह अल अहमद पिछले दिनों सर्जरी के लिए अमेरिका गये थे. अमेरिका से बेहतरीन संबंध होने के कारण राष्‍ट्रपति ट्रंप ने उनके लिए वायु सेना का विमान भेज था. इसके लिए उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति का शुक्रिया भी अदा किया था.

तेल समृद्ध देश के लंबे वक्त तक विदेश मंत्री रहने के दौरान सबाह ने 1990 के खाड़ी युद्ध के बाद इराक के साथ करीबी रिश्ते कायम करने और अन्य क्षेत्रीय संकटों का समाधान निकालने के लिए काफी काम किया. अल सबाह ने कतर और अन्य अरब देशों के बीच विवाद के कूटनीतिक हल के लिए भी कोशिशें कीं और यह प्रयास आज की तारीख तक जारी रहे. वह 2006 में कुवैत के अमीर बने थे.

इससे पहले कुवैत की संसद ने उनके पूर्वर्ती अमीर शेख साद अल अब्दुल्लाह अल सबाह को नौ दिन के शासन के बाद ही बीमारी की वजह से तख्त से हटा दिया था. इराकी फौजें 1990 में कुवैत में घुस आई थीं. इसके बाद अमेरिकी नीत जंग में इराकी सेना को खदेड़ दिया गया था. इसके बाद से ही कुवैत अमेरिका का घनिष्ठ सहयोगी है. शेख सबाह अल अहमद अल सबाह की जगह उनके सौतेले भाई वली अहद (उत्तराधिकारी) शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह कुवैत के नए अमीर होंगे.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें