1. home Hindi News
  2. world
  3. imran khan announces introduction of constitutional amendment for senate elections by display of hands rather than secret ballot ksl

गुप्त मतदान के बजाय हाथों के प्रदर्शन से सीनेट चुनाव को लेकर इमरान खान ने संवैधानिक संशोधन शुरू करने की घोषणा की

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इमरान खान, प्रधानमंत्री, पाकिस्तान
इमरान खान, प्रधानमंत्री, पाकिस्तान
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने वोटो की खरीद-बिक्री को समाप्त करने को लेकर गुप्त मतदान के बजाय हाथों के प्रदर्शन के जरिये सीनेट चुनाव के लिए मंगलवार को संवैधानिक संशोधन शुरू करने की घोषणा की.

पाकिस्तान टूडे के मुताबिक, पाकिस्तान की संघीय सरकार ने विश्वसनीयता सुनिश्चित करने को लेकर मार्च 2021 में सीनेट चुनाव के लिए पारंपरिक गुप्त मतदान को 'हाथों के प्रदर्शन' के साथ बदलने का फैसला किया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को इसकी घोषणा की.

उन्होंने कहा कि सभी कहते हैं कि ''सीनेट चुनाव में खरीद-फरोख्त किया जाता है". साथ ही कहा कि साल 2018 के उच्च सदन के चुनाव में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा से पार्टी के 20 सांसदों को खरीद-फरोख्त के कारण निष्कासित कर दिया था.

उन्होंने कहा है कि ''परवेज खट्टक के नेतृत्व में गठित समिति के सुझावों पर चुनावी सुधार किये हैं.'' मालूम हो कि इस समिति में परवेज खट्टक के अलावा आजम स्वाति, बाबर अवान और शफकत महमूद शामिल थे.

उन्होंने कहा कि सीनेट के चुनाव में हम गुप्त मतदान के बजाय हाथों का प्रदर्शन चाहते हैं. साथ ही कहा कि पिछले 30 वर्षों में रिश्वत और भ्रष्टाचार के जरिये वोटों की खरीद-फरोख्त आम हो गयी थी. हाथों के प्रदर्शन से हर कोई देख सकेगा कि किसने किसके पक्ष में मतदान किया है. इससे सीनेट चुनावों में धनबल समाप्त होगा.

इसके अलावा पाकिस्तान सरकार विदेशी पाकिस्तानी नागरिकों के लिए एक प्रणाली भी शुरू करेगी. इसके जरिये विदेशी पाकिस्तानी नागरिक इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे. इमरान खान ने कहा है कि पाकिस्तानी नागरिक देश की बड़ी संपत्ति हैं. उन्हें चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने का अधिकार होना चाहिए.

पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि देश में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग शुरू की जायेगी. साथ ही कहा है कि जांच में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग सबसे अच्छी प्रणाली, प्रौद्योगिकी और विश्वस्तर पर उपयोग किया जानेवाला है. इस संबंध में पाकिस्तान के चुनाव आयोग से बात की जा रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें