1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus world latest news update know need about vaccine passport for travel next year 2021 smb

विदेश में यात्रा के लिए जरूरी होगा Vaccine Passport!, जानिए इससे जुड़ी अहम जानकारियां

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Virus Vaccine.
Corona Virus Vaccine.
Prabhat Khabar

Vaccine Passport For Travel Next Year 2021 वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के दुनियाभर में लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच कोविड वैक्सीन से लोगों की उम्मीदें बढ़ गयी है. कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए दुनिया भर के कई देशों के वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू हो चुका है. इसके मद्देनजर अगले वर्ष तक विश्‍व के सामान्य स्थिति में वापसी के लिए उम्मीदें बढ़ गयी हैं.

गौर हो कि कोरोना वायरस ने दुनिया भर में 80 मिलियन से अधिक लोगों को संक्रमित किया है. जबकि, 1.76 मिलियन लोग इसके संक्रमित होकर अपनी जान गवां चुके है. इन सबके बीच कोरोना वायरस के न्यू स्ट्रेन सामने आने के बाद से एक बार फिर से दुनियाभर में लॉकडाउन और प्रतिबंध की स्थिति बनी हुई है.

वहीं, सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, मास्क और सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ वैक्सीन पासपोर्ट को लेकर एक नया नियम आने की संभावना जतायी जा रही है. जानकारी के मुताबिक, यह एक मोबाइल ऐप है, जो यह प्रमाणित करेगा कि यूजर का कोरोना वायरस टेस्ट निगेटिव है.

रिपोर्ट के मुताबिक, इसका प्रयोग कॉन्सर्ट वेन्यू, स्टेडियम, मूवी थिएटर, कार्यालय या यहां तक दूसरे देशों में जाने के लिए एक पासपोर्ट की तरह होगा. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि ये पासपोर्ट संक्रमण के फैलाव को कम करने में मददगार नहीं हो सकते हैं, क्योंकि हमेशा दोबारा संक्रमण होने की संभावना रहती है.

वहीं, लोगों को कुछ कंपनियों और प्रौद्योगिकी समूहों द्वारा विकसित किये जा रहे ऐप्स पर अपने कोविड -19 टेस्ट और टीकाकरण का विवरण अपलोड करना होगा. साथ ही पूछे जाने पर ये डिजिटल क्रेडेंशियल्स दिखाना होगा. आईबीएम ने डिजिटल हेल्थ पास नामक एक ऐप भी विकसित किया है. यह एप्लिकेशन कंपनियों को प्रवेश की उनकी आवश्यकताओं जैसे कोरोना वायरस परीक्षण और तापमान जांच के लिए स्कैन करने की अनुमति देता है.

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने भी नवंबर में घोषणा करते हुए कहा है कि वह IATA ट्रैवल पास विकसित कर रहा था, जोकि डिजिटल हेल्थ पास रिकॉर्डिंग करने वाले यात्रियों की मेडिकल जानकारी के रूप में कार्य करेगा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें