1. home Home
  2. world
  3. afganistan news bombing attack on kandahar mosque 16 people rjh

अफगानिस्तान के कंधार में शिया मस्जिद में विस्फोट, अबतक 32 की मौत, 68 घायल

टोलो न्यूज के अनुसार यह विस्फोट तब हुआ जब लोग साप्ताहिक नमाज के लिए मस्जिद में जमा हुए थे. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार एक के बाद तीन जोरदार विस्फोट हुआ.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bombing attack on Kandahar mosque
Bombing attack on Kandahar mosque
Twitter

अफगानिस्तान के कंधार शहर में एक शिया मस्जिद में हुए जोरदार विस्फोट में अबतक 32 लोगों के मारे जाने की सूचना है जबकि 68 से अधिक लोग घायल हुए हैं. कंधार प्रांत की फातिमिया मस्जिद पर हमले की जिम्मेदारी तत्काल किसी संगठन ने नहीं ली है.

टोलो न्यूज के अनुसार यह विस्फोट तब हुआ जब लोग साप्ताहिक नमाज के लिए मस्जिद में जमा हुए थे. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार एक के बाद तीन जोरदार विस्फोट हुआ. घटना की वीडियो फुटेज में यहां-वहां शव पड़े दिखाई दे रहे हैं तथा कालीन पर खून पड़ा है और लोग इधर-उधर भाग रहे हैं और चिल्ला रहे हैं.

तालिबान के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने मृतकों की संख्या 32 और घायलों की तादाद 68 बताई है. मगर स्थानीय अस्पताल के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि कम से कम 37 लोगों की मौत हुई है और 70 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं.

अमेरिकी फौजों की वापसी के बीच अगस्त में तालिबान के सत्ता पर काबिज़ होने के बाद आईएस ने कई विस्फोटों की जिम्मेदारी ली है. समूह ने छोटे हमलों में तालिबानी लड़ाकों को भी निशाना बनाया है. अफगानिस्तान में दशकों की जंग के बाद तालिबान ने मुल्क में अमन बहाली का संकल्प लिया है. तालिबान और आईएस दोनों सुन्नी मुसलमानों के समूह हैं, लेकिन वे वैचारिक तौर पर काफी अलग हैं. इनमें आईएस काफी कट्टर है.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले भी अफगानिस्तान के शिया मस्जिद में विस्फोट हुआ था जिसमें सौ से अधिक लोगों की मौत हुई थी. उस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें