28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सफलता के लिए हेल्दी व तेज दिमाग

दक्षा वैदकर अगर आप अपने दिमाग का सही तरह से इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सफल होने से कोई भी रोक नहीं सकता. आपको अपने दिमाग के काम करने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए. इसके बाद आपको ब्रेन बूस्टअप करना चाहिए. आपको अपने ब्रेन की क्षमताओं पर भरोसा कर के […]

दक्षा वैदकर
अगर आप अपने दिमाग का सही तरह से इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सफल होने से कोई भी रोक नहीं सकता. आपको अपने दिमाग के काम करने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए. इसके बाद आपको ब्रेन बूस्टअप करना चाहिए. आपको अपने ब्रेन की क्षमताओं पर भरोसा कर के मंजिल प्राप्त करने की दिशा में जुट जाना चाहिए.
1) दिमाग पर जोर डालें : रोज सोने से पहले पूरे दिन की गतिविधियों पर गौर करने की आदत डालनी चाहिए. आपको छोटी-छोटी बातों पर विचार करना चाहिए. इससे दिमाग मजबूत बनता है.
खुद से सवाल करें- आज दिनभर में मैंने क्या खास सीखा? रूटीन के किस काम को मैंने अलग तरह से पूरा किया? क्या मैंने आज अपने दिमाग को किसी तरह की चुनौती दी? काम के दौरान हुई खास चीजों को याद करने की कोशिश करें. दिमाग पर जितना जोर डालेंगे, वह उतना ही सक्रिय होगा. 2) तनाव से रहें दूर : तनाव दिमाग को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. आपको किसी भी बात की टेंशन नहीं लेना चाहिए. टेंशन के कारण दिमाग काम करना बंद कर देता है. आपको अपने तनाव को नियंत्रित रखना चाहिए. आपको पता होना चाहिए कि आप किस बात से सबसे ज्यादा तनाव में आ जाते हैं.
इस चीज को दूर करने के लिए आपको क्रिएटिव तरीकों की मदद लेनी चाहिए. दिमाग को कुछ देर के लिए खाली भी छोड़ना चाहिए. इस दौरान संगीत सुन सकते हैं या मनपसंद काम कर सकते हैं. 3) बचें मल्टीटास्किंग से : कुछ लोगों को लगता है कि एक साथ कई काम करने से समय बचता है, पर मल्टीटास्किंग से दिमाग को काफी नुकसान पहुंचता है.
दिमाग एक काम को एक समय में बेहतर तरीके से पूरा कर सकता है, जबकि वर्तमान दौर में प्रोफेशनल लाइफ में मल्टीटास्किंग को एक गुण की तरह देखा जाता है. जो व्यक्ति कम समय में जितने ज्यादा काम करता है, वह उतना ही सफल माना जाता है, पर मल्टीटास्किंग से आपकी सीखने की आदत खत्म हो जाती है और आप एक मशीन बनने लगते हैं. काम को लेकर सतही बनने
लगते हैं.
daksha.vaidkar@prabhatkhabar.in
बात पते की..
– आपको कार्यों या लक्ष्यों को लिख लेना चाहिए. ये लक्ष्य रोज के भी हो सकते हैं, लॉन्ग टर्म के भी. इससे आप तय क्रम में ये पूरा कर पाते हैं.
– दिमाग को जितना ज्यादा एक्टिव रखेंगे, वह उतना शार्प होगा. इसलिए खाली समय में भी मोबाइल में माइंड गेम खेलें. पजल्स सॉल्व करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें