29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mahindra और Tata की जंग में किसकी होगी जीत! क्या नए अवतार में गेमचेंजर बनेगी XUV700?

अभी हाल ही में सामने आए एक स्पाई शॉट से पता चलता है कि एक्सयूवी.ई8 फैक्ट्री परिसर के भीतर उत्पादन के करीब है, जो 2024 के अंत में आने वाली चीजों की एक झलक प्रदान करता है. एक्सयूवी.ई8 में एक्सयूवी700 के साथ कई डोर्स और रूफटॉप के साथ एक्सटीरियर पैनल दिए गए हैं.

Mahindra XUV.e8: भारत के इलेक्ट्रिक कार बाजार में दो देसी दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स के बीच वर्चस्व का जंग जारी है. टाटा मोटर्स ने पिछले साल नेक्सन ईवी समेत कई इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में उतार सबको चौंका दिया है. अब उसके प्रभुत्व को चुनौती देने के लिए महिंद्रा ने कमर कस ली है. कंपनी अपने मौजूदा मॉडल एक्सयूवी400 और एक्सयूवी 300 को इलेक्ट्रिक अवतार में लाने के लिए पूरी तरह से तैयार है, लेकिन असली गेमचेंजर एक्सयूवी700 का इलेक्ट्रिक एडिशन साबित हो सकती है, जिसे कॉन्सेप्ट फॉर्म में एक्सयूवी.ई8 के नाम से भी जाना जाता है. आने वाली यह भी दूसरे मॉडलों की तरह इंग्लो प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी. कंपनी इसे जल्द ही बाजार में लॉन्च कर सकती है.

महिंद्रा एक्सयूवी एक्सयूवी.ई8 का डिजाइन

अभी हाल ही में सामने आए एक स्पाई शॉट से पता चलता है कि एक्सयूवी.ई8 फैक्ट्री परिसर के भीतर उत्पादन के करीब है, जो 2024 के अंत में आने वाली चीजों की एक झलक प्रदान करता है. एक्सयूवी.ई8 में एक्सयूवी700 के साथ कई डोर्स और रूफटॉप के साथ एक्सटीरियर पैनल दिए गए हैं. हालांकि, जो बात एक्सयूवी.ई8 को अलग करती है, वह यूनिक फेशिया है, जिसमें एक चौड़ी एलईडी लाइट बार है, जो बंपर पर डाउन होती है. ईवी की स्पेशल हॉलमार्क सीलबंद ग्रिल के साथ दिया है, जिसमें त्रिकोणीय हेडलैंप हाउसिंग बंपर के साथ जुड़ा है. हालांकि, स्पाई शॉट्स में इसके पीछे का डिजाइन दिखाई नहीं दे रहा है. उम्मीद है कि यह एक्सयूवी700 जैसी स्टाइलिश लुक देगी.

Also Read: Himalayan की छुट्टी कर देगी केटीएम KTM की खतरनाक बाइक! यूरोप के बाद भारत आई

महिंद्रा एक्सयूवी एक्सयूवी.ई8 की अनुमानित कीमत

महिंद्रा एक्सयूवी.ई8 को भारत की सड़कों पर कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. कंपनी इसे दिसंबर 2024 के दौरान बाजार में उतार सकती है. अनुमान यह लगाया जा रहा है कि भारत के एक्स-शोरूम में महिंद्रा की यह नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कार करीब 35 लाख रुपये की कीमत पर मिल सकती है.

Also Read: Toyota ईवी कार… 10 मिनट में फुल चार्ज! 1200km माइलेज? जानें क्या है सच्चाई

महिंद्रा एक्सयूवी एक्सयूवी.ई8 का बैटरी पैक और रेंज

महिंद्रा के नए इंग्लो मॉड्यूलर प्लेटफार्म पर बेस्ड इस कार में दो साइज की बैटरी 60 केडब्ल्यूएच और 80 केडब्ल्यूएच दी जाएंगी. इस कार के साथ रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक पावरट्रेन की च्वॉइस मिलेगी. इसकी डब्ल्यूएलटीपी सर्टिफाइड रेंज 450 किलोमीटर होगी. यह गाड़ी 175 किलोवाट तक की फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगी.

Also Read: प्राइवेट जॉब वाले 1700 की EMI पर लाएं इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज में 60km रेंज

महिंद्रा एक्सयूवी एक्सयूवी.ई8 का इंजन और मुकाबला

अनुमान है कि इसका इलेक्ट्रिक पावरट्रेन रियर-व्हील-ड्राइव मॉडल के साथ 285 पीएस की पावर देगी, जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव मॉडल्स के साथ 394 पीएस तक की पावर जेरनेट करेगा. महिंद्रा की यह नई ईवी फॉक्सवैगन के एमईबी प्लेटफार्म वाले कई कॉम्पोनेन्ट (जैसे बैटरी पैक और मोटर) साझा करेगी. बाजार में महिंद्रा एक्सयूवी.ई8 का मुकाबला बीवाईडी एटो3 से रहेगा. इसे हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी से ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन के तौर पर भी चुना जा सकेगा.

Also Read: Foggy weather Alert: घने कोहरे में संभलकर चलाएं गाड़ी, वर्ना…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें