17.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोकारToyota Land Hopper: Thar और Jimny के खात्मे की तैयारी, टोयोटा की ये मिनी ऑफ-रोडर सबके लिए बनी मुसीबत!

Toyota Land Hopper: Thar और Jimny के खात्मे की तैयारी, टोयोटा की ये मिनी ऑफ-रोडर सबके लिए बनी मुसीबत!

खबरों की मानें तो इस SUV को हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऑप्शन में उतारा जा सकता है. यह कुछ साल पहले प्रदर्शित कॉम्पैक्ट क्रूजर EV कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन होगा.

टोयोटा ने भारतीय बाजार में अपनी छोटी SUV लॉन्च करने की तैयारी कर ली है. कंपनी ने इस SUV के लिए “लैंड हॉपर” नाम का ट्रेडमार्क कराया है. साथ ही, जापान में “लैंड क्रूजर FJ” नाम के लिए भी आवेदन किया है. कंपनी ने इस मिनी SUV कार को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की बात इनकार नहीं किया है.

ये ऑफरोड सेगमेंट की SUV होगी

कुछ महीने पहले, टोयोटा ने लैंड क्रूजर 250 सीरीज पर बेस्ड एक बिल्कुल नई मिनी ऑफ-रोडर SUV को पेश किया था. इसे अमेरिका, जापान जैसे दूसरे इंटरनेशनल मार्केट में पेश किया जाएगा. ये ऑफरोड सेगमेंट की SUV होगी. भारत में इसका मुकाबला महिंद्रा थार और मारुति सुजुकी जिम्नी से होगा.

अगले साल तक लॉन्च की उम्मीद

खबरों की मानें तो इस SUV को हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऑप्शन में उतारा जा सकता है. यह कुछ साल पहले प्रदर्शित कॉम्पैक्ट क्रूजर EV कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन होगा. जिसे अगले साल पेश किया जा सकता है. इसका नाम “लाइट क्रूजर” या “यारिस क्रूजर” भी रखा जा सकता है.

मारुति सुजुकी जिम्नी और महिंद्रा थार से सीधा मुकाबला

यदि इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाता है तब इसका सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी जिम्नी और महिंद्रा थार से होगा. इसका कॉन्सेप्ट डिजाइन को देखकर ये साफ है कि ये ग्राहकों को पंसद आएगी.

रग्ड लुक के साथ हो सकती है लॉन्च

यह ऑफ-रोडर SUV कॉम्पैक्ट क्रूजर कॉन्सेप्ट जैसे डिजाइन के साथ आएगी. इसमें ऊंचे पिलर्स और लगभग सपाट छत मिलेगी. लैंड क्रूजर मिनी का आकार कोरोला क्रॉस के समान होगा. यह 5-डोर जिम्नी से लंबी होगी और यह बॉडी-ऑन-फ्रेम चेसिस पर तैयार होगी. लेटेस्ट कार की लंबाई 4,350mm, चौड़ाई 1,860mm और ऊंचाई 1,880mm रखी जा सकती है. इसमें टेलगेट पर लगे स्पेयरव्हील के साथ गोलाकार LED हेडलैंप का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके कॉन्सेप्ट डिजाइन की बात करें तो ये काफी रफ एंड टफ लुक के साथ नजर आती है. ये रग्ड लुक पहली ही नजर में किसी को भी पसंद आ सकती है.

Also Read: Toyota Mini Fortuner: क्रेटा, सेल्टोस और ग्रैंड विटारा का खेल खत्म! टोयटा के इस नए अवतार ने सबकी नींद उड़ाई

थार और जिम्नी के लिए बनेगी मुसीबत!

बात करें लैंड क्रूजर मिनी के इंजन की तो इसमें कोरोला क्रॉस के 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन, RAV4 के 2.5-लीटर पेट्रोल/हाइब्रिड इंजन या प्राडो और हिलक्स के समान 2.8-लीटर टर्बोचार्ज्ड 4-सिलेंडर डीजल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है. इसके साथ ही गाड़ी में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी जोड़े जाने की उम्मीद की जा रही है. उम्मीद ये भी है कि इसे अगले महीने टोक्यो मोटर शो में ग्लोबल स्तर पर पेश किया जा सकता है. एक बात तय है कि बाजार में आने के बाद ये थार और जिम्नी के लिए बड़ा चैलेंज खड़ा कर सकती है.

नई लैंड क्रूजर मिनी की संभावित विशेषताएं:

  • रग्ड लुक

  • बॉडी-ऑन-फ्रेम चेसिस

  • 4×4 सिस्टम

  • कोरोला क्रॉस, RAV4 या प्राडो/हिलक्स से इंजन

  • हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऑप्शन

नई लैंड क्रूजर मिनी के संभावित प्रतिस्पर्धी:

  • महिंद्रा थार

  • मारुति सुजुकी जिम्नी

  • जिप रेंजर

  • फॉक्सवैगन टाइगन

  • टोयोटा 4Runner

Also Read: मात्र 10 लाख रुपये की ये 14 सीटर सवारी, बड़ी फैमिली के लिए बड़ा सरप्राइज, एक चलता-फिरता AC घर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें