24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोकारToyota इस कार के आगे उबड़-खाबड़ सड़क या बीहड़ रास्ते सब फेल, माइलेज में सबसे आगे

Toyota इस कार के आगे उबड़-खाबड़ सड़क या बीहड़ रास्ते सब फेल, माइलेज में सबसे आगे

ब्रुइजर का ड्राइवट्रेन इसे अद्वितीय परफॉर्मेंस के फीचर्स देता है. लैंड क्रूजर के सबसे निचले गियर में 36 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से माइलेज देने की क्षमता है. अधिकतम स्पीड के लिए इसमें 42 इंच का बीएफ गुडरिच क्रॉलर टीए के एक्स टायर का इस्तेमाल किया गया हैण्

नई दिल्ली : जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर की रेट्रो थीम वाली एसयूवी कार एफजे क्रूजर है, जिसे ऑटोमेकर की टीम ने ऑल ट्यब चेसिस और रोल केज का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है. इसमें इसकी बॉडी को कस्टम फ्रेम से जोड़ा गया है. बताया जा रहा है कि फॉक्स शॉक्स और ईबॉक स्प्रिंग्स के साथ फुल ट्रेलिंग आर्म सस्पेंशन की वजह से यह गाड़ी बीहड़ों में भी सफर को आसान बना देती है. कंपनी की ओर से इसका एक टीजर अक्टूबर 2023 के लास्ट वीक में जारी किया था. टोयोटा ने NASCAR पर आधारित वी8 इंजन वाली इस का SEMA शो में भी प्रदर्शित किया है. आइए इस कार के बारे में जानते हैं.

नई टोयोटा एफजे क्रूजर का इंजन

टोयोटा रेसिंग डेवलमेंट के 358 क्यूबिक इंच NASCAR वी8 इंजन का एक रीवाइज्ड एडिशन है. हालांकि, टोयोटा ने यह नहीं बताया है कि उसने एफजे में किस प्रकार का बदलाव किया है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि इसका इंजन ऑल रेस ट्रिम में 725 एचपी जेनरेट करता है. इसमें थ्री-स्पीड रेस बेस्ड रैंचो ड्राइवट्रेन इंजीनियरिंग ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और मैग्नाफ्लो एग्जॉस्ट सिस्टम है.

Also Read: Army के जवानों को मारुति ने दिया New Year का तोहफा! इस कार पर नहीं लगेगा टैक्स

नई टोयोटा एफजे क्रूजर की माइलेज

ब्रुइजर का ड्राइवट्रेन इसे अद्वितीय परफॉर्मेंस के फीचर्स देता है. लैंड क्रूजर के सबसे निचले गियर में 36 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से माइलेज देने की क्षमता है. अधिकतम स्पीड के लिए इसमें 42 इंच का बीएफ गुडरिच क्रॉलर टीए के एक्स टायर का इस्तेमाल किया गया है, जो अधिकतम 7,000 आरपीएम पर हाई गियर में 165 मील प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है.

Also Read: सिट्रोएन की इन कारों की खरीद पर 1 साल तक Petrol Free! इस डेट तक ही मिलेगा लाभ

2006 में टोयोटा ने एफजे क्रूजर का प्रोडक्शन किया था बंद

हालांकि, इससे टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपनी 2006 से बिक्री के लिए उपलब्ध एफजे क्रूजर एसयूवी का प्रोडक्शन बंद कर दिया है. सितंबर 2022 में टोयोटा ने मध्य पूर्वी बाजार के लिए इसके 1,000 यूनिट्स का लिमिटेड एडिशन पेश किया था, जिसकी अब तक बिक्री की जा रही थी. टोयोटा एफजे क्रूजर 2006 में लॉन्चिंग के बाद से अपने रेट्रो-थीम वाले स्टाइल और ऑफ-रोडिंग के लिए नो-नॉनसेंस अप्रोच के साथ दुनिया भर में बहुत पॉपुलर हुई थी. इसमें लगभग सभी पुर्जे टोयोटा के ही इस्तेमाल किए गए थे और यह लैंड क्रूजर प्राडो, हिलक्स पिकअप ट्रक और 4 रनर एसयूवी जैसे अन्य मॉडलों का मिला जुला रूप था. एफजे क्रूजर की ग्लोबल लेवल पर बिक्री होती थी. उत्तरी अमेरिका से लेकर जापान और मध्य पूर्व तक इस गाड़ी की बिक्री होती थी.

Also Read: PHOTO : फैमिली के साथ शिमला-मनाली का सस्ते में करना है टूर, तो इन कारों को कर सकते हैं ट्राई

एफजे क्रूजर का पावरट्रेन

एफजे क्रूजर में टोयोटा का 4.0-लीटर वी6 इंजन मिलता था, जो 270 एचपी की पॉवर और 370 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता था. इसमें टोयोटा के ऑफ-रोड इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे एक्टिव ट्रैक्शन कंट्रोल, क्रॉल कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल आदि को स्विच ऑफ करने के विकल्प के साथ इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल लॉकिंग रियर डिफरेंशियल सिस्टम भी मिलता था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें