23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Shiva Mantra: सभी कष्टों से छुटकारा दिलाता हैं ये भगवान शिव का महामंत्र, जानें जाप करने की पूरी विधि…

Shiva Mantra: भगवान शिव को देवाधिदेव महादेव कहा जाता है. शिव जी केवल जल चढ़ाने से ही प्रसन्न हो जाते हैं, इसके अलावा अगर आप शिव जी की अधिक कृपा पाने चाहते हैं, तो आप कुछ मंत्रों का जाप कर सकते हैं.

Shiva Mantra: हिन्दू धर्म में सभी देवों में भगवान भोलेनाथ को सबसे उच्च स्थान प्राप्त है. सोमवार के दिन भोलेनाथ की पूजा की जाती है. भगवान शिव की आराधना के लिए यह दिन सर्वोत्तम होता है. इन्हें देवों के देव महादेव भी कहा जाता है. भगवान शिव को कालों के काल महाकाल भी कहा जाता हैं. कहा जाता है कि भोलेनाथ इतने भोले हैं कि बहुत सरल उपायों से भी प्रसन्न हो जाते हैं. इनकी कृपा से बड़े से बड़ा संकट या काल भी मनुष्य का कुछ नहीं बिगाड़ सकता हैं. धार्मिक शास्त्रों में भगवान शिव के कई चमत्कारिक मंत्र बताए गए हैं, जिन्हें करने से आपकी सारी समस्या दूर हो जाती हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार सोमवार के दिन पूजा अर्चना करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है, इसके साथ ही भयमुक्त, रोगमुक्त या अकाल मृत्यु के डर से खुद को दूर रखना चाहते हैं, तो भगवान शिव के इन मन्त्रों का जाप कर सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि सभी कष्टों से छुटकारा पाने के लिए कौन से मंत्र का जाप करना बेहतर होगा.

महामृत्युंजय मंत्र

अगर आप कई तरह के रोगों से परेशान हैं तो आप भगवान शंकर के सबसे प्रिय मंत्र महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना आपके लिए सबसे लाभकारी रहने वाला हैं. इस मंत्र का उल्लेख ऋग्वेद से लेकर यजुर्वेद तक में मिलता है. संस्कृत में महामृत्युंजय उस व्यक्ति को कहते हैं, कहा जाता हैं जो मृत्यु को भी जीतने वाला होता हैं. इसलिए भगवान शिव की स्तुति के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जाप किया जाता है.

शिव नमस्कार मंत्र

अगर आप आर्थिक तंगी से मुक्ति के लिए श‍िव जी को प्रसन्‍न करना बेहद लाभकारी माना जाता है. आपको ध्यान देने की बात हैं कि आप इस मंत्र का जाप पूजन से पहले करें.

शम्भवाय च मयोभवाय च नमः शंकराय च मयस्कराय च नमः शिवाय च शिवतराय च।।

ईशानः सर्वविध्यानामीश्वरः सर्वभूतानां ब्रम्हाधिपतिमहिर्बम्हणोधपतिर्बम्हा शिवो मे अस्तु सदाशिवोम।।

श‍िव नामावली मंत्र

अगर आपको नौकरी में सफलता नहीं मिलती हैं और आप हमेशा परेशान रहते हैं तो आप सोमवार के दिन इस मंत्र का जाप पूजा करते समय करें.

।। श्री शिवाय नम:।।

।। श्री शंकराय नम:।।

।। श्री महेश्वराय नम:।।

।। श्री सांबसदाशिवाय नम:।।

।। श्री रुद्राय नम:।।

।। ओम पार्वतीपतये नम:।।

।। ओम नमो नीलकण्ठाय नम:।।

Also Read: Monday Totke: सोमवार के दिन जरूर करें ये टोटके, कर्ज से पूरी तरह मिलेगी मुक्ति
शिव गायत्री मंत्र

अगर आपके जन्म कुंडली में कई तरह के दोष हैं तो तो आप उनसे मुक्ति करने के लिए आप इस मंत्र का जाप कर सकते हैं.

।। ओम तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात ।।

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें