22.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोकारऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन को टक्कर देने आ गई Porsche की पहली ईवी कार, कीमत मात्र 1.65 करोड़ रुपये

ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन को टक्कर देने आ गई Porsche की पहली ईवी कार, कीमत मात्र 1.65 करोड़ रुपये

मैकन इलेक्ट्रिक का डाइमेंशन बड़ा है. यह मैकन के आईसीई वेरिंएंट की तुलना में 103 मिमी लंबा, 15 मिमी चौड़ा और 2 मिमी कम है. इलेक्ट्रिक वाहन प्रीमियम प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक (पीपीई) आर्किटेक्चर पर आधारित है, जिसे ऑडी के साथ को-डेवलप किया गया है.

Porsche Macan Turbo EV: ग्लोबल मार्केट में स्केच जारी करने के बाद जर्मन वाहन निर्माता कंपनी पोर्श ऑटो ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार मैकन टर्बो ईवी को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने एक्स-शोरूम के लिए इसकी कीमत करीब 1.65 करोड़ रुपये तय की है. बाजार में इसे दो वेरिएंट मैकन4 और मैकन टर्बो में पेश किया गया है. पोर्श ऑटो भारत में केवल मेकन टर्बो वेरिएंट की ही बिक्री करेगी. पोर्श इंडिया ने लॉन्चिंग के साथ ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार मेकन टर्बो ईवी की बुकिंग शुरू कर दी है. इसकी डिलीवरी कैलेंडर वर्ष 2024 की दूसरी छमाही में शुरू होने की उम्मीद है.

पोर्श मेकन ईवी डाइमेंशन

पोर्श मेकन ईवी के डाइमेंशन की बात करें, तो मैकन इलेक्ट्रिक का डाइमेंशन बड़ा है. यह मैकन के आईसीई वेरिंएंट की तुलना में 103 मिमी लंबा, 15 मिमी चौड़ा और 2 मिमी कम है. इलेक्ट्रिक वाहन प्रीमियम प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक (पीपीई) आर्किटेक्चर पर आधारित है, जिसे ऑडी के साथ को-डेवलप किया गया है. आने वाली ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन और केयेन इलेक्ट्रिक भी इसी प्लेटफॉर्म पर डेवलप की जा रही हैं.

Also Read: Thar पर पानी पूरी बेचती है ‘गोलगप्पा गर्ल’! वीडियो देख चौंके आनंद महिंद्रा, ट्विटर पर कही बड़ी बात

पोर्श मेकन ईवी का डिजाइन

पोर्श मेकन ईवी की डिजाइन लैंग्वेज अब टायकन से प्रेरित है. इसमें दिन के समय चलने वाले लैंप के लिए चार एलईडी एलीमेंट मिलते हैं, जबकि मेन हेडलैंप सेटअप को अब बम्पर में दिया गया है. पीछे की तरफ अब एलईडी टेल लैंप के एक नए सेट के साथ एक कूप जैसा डिजाइन है, जो पूरी तरह से सपाट दिखाई देता है और एक लाइटबार के माध्यम से जुड़ा है.

Also Read: रतन टाटा ने गरीबों को फिर दिया नए साल का तोहफा, सबसे सस्ती ईवी कार

पोर्श मेकन ईवी का इंटरियर

पोर्श मेकन ईवी का इंटीरियर अब अधिक अपडेटेड दिखाई देता है. इसका डिजाइन अब केयेन के जैसा ही है. ग्राहक को इस कार में तीन स्क्रीन मिल सकती है. इसमें 12.6 इंच का रोटेटेड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10.9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा है जो स्टैंडर्ड के रूप में पेश किया गया है. इसके अलावा इसमें 10.9-इंच टचस्क्रीन को भी शामिल किया गया है.

Also Read: बड़े परिवार की बड़ी कार… मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का 7 सीटर अवतार

पोर्श मेकन ईवी कारों का इंजन और बैटरी पैक

पोर्श मैकन 4 में अधिकतम 402 बीएचपी की पावर और 650 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट है. यह 5.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 220 किमी प्रति घंटे है. इस वेरिएंट के लिए दावा किया गया है कि इसके डब्ल्यूएलटीपी की सीमा 613 ​​किमी है. इसके 95 किलोवॉट के बैटरी पैक को 800 वोल्ट डीसी सिस्टम पर 270 किलोवॉट का इस्तेमाल करके 10 से 80 फीसदी तक जाने में 21 मिनट का समय लगता है. वहीं, मैकन टर्बो ओवरबूस्ट मोड में 630 बीएचपी की अधिकतम पावर और 1,130 एनएम तक का पीक टॉर्क आउटपुट मिलता है. इसकी टॉप स्पीड 260 किमी प्रति घंटा है और यह 3.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. डब्ल्यूएलटीपी के तहत मैकन टर्बो की रेंज 591 किमी है.

Also Read: छोटे परिवार की मिनी फॉर्च्यूनर… माइलेज भरपूर और इंजन दमदार

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें