29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मारुति न टाटा… टोयोटा सिर फिर सजा ताज!

टोयोटा के मूल वाहनों की बिक्री में इसका नाम और लेक्सस ब्रांड के बोलबाले की भूमिका अहम रही. यही वजह रही कि इस जापानी कंपनी ने साल 2023 में एक करोड़ से अधिक वाहनों बिक्री का रिकॉर्ड बनाया.

Toyota Motor Auto Sales: भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में लग्जरी कारों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है. ग्राहकों की डिमांड के हिसाब से कार निर्माता कंपनियां नई-नई कारों को बाजार में उतार रही हैं. इनके बीच मॉडल को लेकर गलाकाट प्रतिस्पर्धा है. खासकर, मॉडलों की इकाइयों की बिक्री के मामले में इनके बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है. ग्लोबल मार्केट में कारों की बिक्री के मामले में जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर ने अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को पटखनी देते हुए बाजी मार ली है और इस मामले में वह दुनिया की बेताज बादशाह बन गई है. कारों की बिक्री के मामले में टोयोटा की जर्मन प्रतिद्वंद्वी फॉक्सवैगन दूसरे नंबर रही. उसने पिछले साल लग्जरी कारों की डिलीवरी में 12 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ करीब 92 लाख इकाइयों की बिक्री की.

एक साल में रिकॉर्ड 1.12 करोड़ कारों की बिक्री

अंग्रेजी की वेबसाइट ‘द हिंदू’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने साल 2023 में अपनी कारों के मॉडलों की करीब 1,12,00,000 इकाइयों की रिकॉर्ड बिक्री की है. मंगलवार 30 जनवरी 2024 को कंपनी की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि उसने लगातार चौथे साल दुनिया में सबसे अधिक कार बेचने वाली वाहन निर्माता कंपनी का ताज हासिल किया है.

Also Read: आ गई सिट्रोएन की बड़ी फैमिली वाली 7 सीटर बड़ी कार, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की बढ़ी मुश्किलें

हिनो और दाइहात्सु की मदद से टोयोटा ने बेची 89 लाख गाड़ियां

रिपोर्ट में कहा गया है कि जापानी कार निर्माता कंपनी ने साल 2023 में ग्लोबल लेवल पर कारों की बिक्री में करीब 7.2 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की. इसमें ट्रक बनाने वाली उसकी सहयोगी कंपनी हिनो मोटर्स और छोटी कार निर्माता कंपनी दाइहात्सु की इकाइयों की बिक्री भी शामिल है. इन दोनों कंपनियों की मदद से टोयोटा ने विदेश में करीब 89 लाख वाहनों की रिकॉर्ड बिक्री की.

Also Read: शौक बड़ी चीज है! कपल ने पुरानी विंटेज वैन को बनाया घर बनाकर की लंबी सड़क पर सैर

हाइब्रिड कारों की बिक्री ने बनाया रिकॉर्ड

रिपोर्ट में कहा गया है कि टोयोटा के मूल वाहनों की बिक्री में इसका नाम और लेक्सस ब्रांड के बोलबाले की भूमिका अहम रही. यही वजह रही कि इस जापानी कंपनी ने साल 2023 में एक करोड़ से अधिक वाहनों बिक्री का रिकॉर्ड बनाया. इसमें उसने गैसोलीन और इलेक्ट्रिक की हाईब्रिड कारों की हिस्सेदारी करीब एक तिहाई से अधिक रही, जबकि इसकी इलेक्ट्रिक कारों की भागीदारी एक फीसदी से भी कम बताई जा रही है.

Also Read: छोटे परिवार की मिनी फॉर्च्यूनर… माइलेज भरपूर और इंजन दमदार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें