24.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोकाररेंज रोवर को टक्कर दे सकेगी महिंद्रा की ये 'खिचड़ी कार'? डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लीक

रेंज रोवर को टक्कर दे सकेगी महिंद्रा की ये ‘खिचड़ी कार’? डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लीक

महिंद्रा 5 डोर थार एसयूवी बड़े टचस्क्रीन के साथ आ सकती है. ये शायद 10.25 इंच की यूनिट होगी, जो देश में एसयूवी के लिए आम हो गई है. ये भी कम से कम चीज है, जो ज्यादातर ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. मौजूदा 3-डोर महिंद्रा थार में 7-इंच का टचस्क्रीन दिया गया है.

Mahindra Thar 5 Door: लग्जरी ऑफ-रोड एसयूवी को मिजाज कारों के शौकीन अधिक पसंद करते हैं. वैसे तो भारत में कई कंपनियां ऑफ-रोड एसयूवी की बिक्री कर रही हैं, लेकिन रतन टाटा की कंपनी टाटा मोटर्स ने कई ऑफ-रोड एसयूवी को बाजार में उतारा है. इसके अलावा, टाटा के मालिकाना हक वाली जगुआर रेंज रोवर भी कई लग्जरी एसयूवी बाजार में उतारी है. टाटा की ऑफ-रोड एसयूवी कारों को टक्कर देने के लिए महिंद्रा ने अक्टूबर 2010 में थार को बाजार में उतारा था. यह स्कॉर्पियो, मेजर और सीजे-5 से प्रेरित एक खिचड़ी कार थी. महिंद्रा एंड महिंद्रा अब थार-5 डोर को बाजार में लाने की तैयारी में जुटी हुई है. कंपनी ने इसकी टेस्टिंग शुरू कर दिया है. इस दौरान इसके कुछ स्पाई शॉट्स लिये गए हैं, जो इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं. आइए, इस ऑफ-रोड एसयूवी के बारे में जानते हैं.

महिंद्रा 5 डोर थार का डिजाइन

महिंद्रा 5 डोर थार एसयूवी बड़े टचस्क्रीन के साथ आ सकती है. ये शायद 10.25 इंच की यूनिट होगी, जो देश में एसयूवी के लिए आम हो गई है. ये भी कम से कम चीज है, जो ज्यादातर ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. मौजूदा 3-डोर महिंद्रा थार में 7-इंच का टचस्क्रीन दिया गया है. यूजर्स इसके छोटे आकार, औसत डिस्प्ले और इंटरफेस की शिकायत करते रहे हैं. नई थार 5-डोर ऑफ-रोड क्षमता को बरकरार रखते हुए 3-डोर मॉडल के मुकाबले अधिक प्रैक्टिकल पेशकश होगी. पिछले स्पाई शॉट्स में डैशबोर्ड और दूसरी पंक्ति सीटों के साथ कई फीचर्स का पता चला है. इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ एक बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, आगे की सीटों के बीच एक सेंटर आर्मरेस्ट, ऊंचाई समायोज्य सीटबेल्ट और पीछे के यात्रियों के लिए एसी वेंट जैसे फीचर्स मिलेंगे. इसमें काफी बड़ा बूट स्पेस भी मिलेगा, जिससे यह रोजमर्रा की ड्राइविंग के लिहाज से कहीं अधिक प्रैक्टिकल हो जाएगी.

महिंद्रा 5 डोर थार का इंटीरियर

महिंद्रा 5 डोर थार में एक नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिल सकता है, जिसमें एक बड़ा एमआईडी शामिल हो सकता है, जिसे स्कार्पियो एन से लिया जा सकता है. बड़े टचस्क्रीन को एडजस्टेबल डैशबोर्ड में कुछ बदलाव किए गए हैं. हालांकि, अन्य फीचर्स जैसे एचवीएसी कंट्रोल, एसी वेंट, नीचे की तरफ टॉगल स्विच, रोटरी डायल और फिजिकल बटन मौजूदा 3-डोर थार के समान ही दिखाई देते हैं. चूंकि यूजर्स 5-डोर थार के साथ ज्यादा कम्फर्ट और फीचर्स की उम्मीद करेंगे. इसलिए एसयूवी को फ्रंट ऑक्यूपेंट्स के लिए सिंगल-पीस सेंटर आर्मरेस्ट से लैस किया गया है. इसके अलावा, इसकी पिछली सीट पर बैठने वालों को फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट के नीचे लगे इंडिविजुअल एसी वेंट्स का फायदा मिलेगा. महिंद्रा 3-डोर थार की तरह रेगुलर बेंच सीट या अलग-अलग सीटें दे सकती है या फिर वेरिएंट के आधार पर दोनों ऑप्शन दिए जा सकते हैं. 5-डोर थार के अन्य प्रमुख अपग्रेड में एक डैशकैम और एक सिंगल-पैन सनरूफ शामिल हैं. SUV केवल फिक्स्ड रूफ फॉर्मेट के साथ उपलब्ध होगी.

Also Read: छोटे परिवार की सस्ती कार… इसमें है फीचर्स की बौछार

महिंद्रा 5 डोर थार का एक्सटीरियर

सामने से देखने पर 5-डोर थार में मानक थार से जुड़े ज़्यादातर सिग्नेचर फीचर्स होंगे. लोग 5-डोर वर्जन क्यों खरीदेंगे. इसका मुख्य कारण अभी भी इसका दबंग स्ट्रीट प्रेजेंस होगा. हालांकि, पिछले दरवाजे जोड़े जाने के कारण साइड से देखेंगे तो बिल्कुल अलग दिखेगी. साइड से, 5-डोर थार अपना कुछ आक्रामक व्यक्तित्व खो सकती है. पीछे का डिजाइन और स्टाइलिंग काफी हद तक मानक थार के समान ही होगा.

महिंद्रा 5 डोर थार का इंजन

5-डोर थार में इंजन के दो विकल्प मिलेंगे. इसमें 130 एचपी का 2.2-लीटर डीजल और 150 एचपी का 2.0-लीटर पेट्रोल शामिल हैं. दोनों ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प मिलेंगे.

Also Read: भारत में आ रही टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की दुश्मन! आज होगी लॉन्च

महिंद्रा 5 डोर थार के फीचर्स

अभी हाल ही में टेस्ट के दौरान लिये गए स्पाई शॉट्स में 5 डोर वाली महिंद्रा थार को देखा गया है. इसमें इसका डिजाइन 3 डोर वाली थार से बिल्कुल अलग दिखाई दे रही है. इसके साथ ही, इसके इंटीरियर में अधिक फीचर्स मिल सकते हैं. इनमें एक बड़ी 10.25-इंच टचस्क्रीन और एक सनरूफ शामिल हैं. इसमें मौजूदा 2.2-लीटर डीजल और 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन को बनाए रखने की संभावना है, जो समान 6-स्पीड मैनुअल और ऑटो गियरबॉक्स के साथ जुड़ा हुआ है.

महिंद्रा 5 डोर थार की कीमत

बड़े आकार और नए उपकरणों के चलते महिंद्रा थार 5-डोर मौजूदा थार 3 डोर से ज्यादा महंगी हो सकती है और इसकी कीमत 16 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच में होने का अनुमान लगाया है. मौजूदा थार 3 डोर की कीमत 10.98 लाख रुपये (आरडब्ल्यूडी) से शुरू होती है और टॉप-स्पेक डीजल एटी 4डब्ल्यूडी वेरिएंट के लिए 16.94 लाख रुपये तक जाती है.

Also Read: ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन को टक्कर देने आ गई Porsche की पहली ईवी कार, कीमत मात्र 1.65 करोड़ रुपये

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें