27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

FIFA Women’s World Cup: क्वार्टर फाइनल आज से, नए चैंपियन की तलाश में 8 टीमें, जानें कब और कहां देखें लाइव

FIFA Women's World Cup: स्पेन और कोलंबिया ने पहली बार विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी है. वहीं विश्व कप के अंतिम-8 में जगह बनाने वाली स्वीडन एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने सभी 9 विश्व कप खेले हैं.

FIFA Women’s World Cup 2023 Quarterfinals: 2023 महिला फीफा विश्व कप के 16 के दौर में रोमांचक मुकाबलों के बाद अब ये टूर्नामेंट क्वार्टरफाइनल में पहुंच गया है. शुक्रवार (11 अगस्त) से क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेल जायेंगे. किसी ने नहीं सोचा था कि चार बार की विश्व चैंपियन अमेरिका, दो बार की विजेता जर्मनी, ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतनेवाली कनाडा और छठा विश्व कप खेल रहीं ब्राजील की महिला टीमें हार कर बाहर हो जायेंगी. नयी टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया और अंतिम 8 में जगह बनायी. क्वार्टर फाइनल में जापान इकलौती टीम हैं, जिसने पहले भी विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है. जापान ने 2011 में खिताब जीता था. इसको देखते हुए इस बार नया चैंपियन मिल सकता है.

स्पेन पहली बार विश्व कप के क्वार्टर फाइनल, नीदरलैंड से होगी टक्कर

स्पेन ने पहली बार विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी है. उसने अपने ग्रुप में जांबिया और कोस्टारिका को परास्त किया, लेकिन जापान से उसे हार मिली. हालांकि नॉकआउट में उसने स्विटजरलैंड को 5-1 से पराजित किया. स्पेन 11 अगस्त को नीदरलैंड के साथ वेलिंग्टन में खेलेगी. नीदरलैंड ने पहली बार 2015 में विश्व कप खेला और नॉकआउट दौर में प्रवेश किया. 2019 में वह फाइनल में पहुंची, जहां उसे अमेरिका से हार मिली. नीदरलैंड को इस बार भी मजबूत माना जा रहा है.

स्वीडन vs जापान

क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली स्वीडन एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने सभी 9 विश्व कप खेले हैं. तीन बार सेमीफाइनल में पहुंची है. प्री-क्वार्टर फाइनल में विश्व चैंपियन अमेरिका को पेनाल्टी शूटआउट में हरा कर स्वीडन की टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंची है. जापान के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन कर सकती है. हालांकि 2011 के विश्व कप के सेमीफाइनल में जापान ने स्वीडन को पराजित किया था. यह विश्व कप में उसकी स्वीडन के साथ तीसरी भिड़ंत होगी. जापान क्वार्टर में जगह बनाने वाली एकमात्र एशियाई टीम है.

कल खेले जायेंगे दो क्वार्टर फाइनल

फ्रांस vs ऑस्ट्रेलिया

सहमेजबान ऑस्ट्रेलिया तीन बार विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर चुकी है. उसे 12 अगस्त को अंतिम-8 में ब्रिस्बेन में फ्रांस के साथ भिड़ना है. फ्रांस पिछले 18 में से 16 मैच जीत चुकी है, लेकिन विश्व कप से एक माह पहले दोस्ताना मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस पर 1-0 से हैरत भरी जीत दर्ज की थी. फ्रांस की टीम के कोच कतर फीफा विश्व कप में सऊदी अरब के कोच रहे हर्व रेनार्ड हैं. उनकी कोचिंग में सऊदी अरब ने अर्जेंटीना पर हैरतअंगेज जीत दर्ज की थी.

इंग्लैंड vs कोलंबिया

दिग्गजों के बाहर होने के बाद यूरोपियन चैंपियन इंग्लैंड को खिताब का मजबूत दावेदार माना जा रहा है, लेकिन कोलंबिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में उसे स्टार खिलाड़ी लॉरेन जेम्स का साथ नहीं मिलेगा. उन्होंने नाईजीरिया के खिलाफ अंतिम-16 में गैरजरूरी टैकल किया था, जिसके चलते उन्हें लाल कार्ड दिखाया गया था. कोलंबिया पिछले विश्व कप केलिए क्वालिफाई तक नहीं कर पाई थी, लेकिन इस बार कैंसर को मात देने वाली 18 वर्षीय लिंडा काईसीडो की अगुआई में इस टीम ने शानदार खेल दिखाया है.

महिला फीफा विश्व कप 2023 क्वार्टरफाइनल शेड्यूल

स्पेन बनाम नीदरलैंड: 11 अगस्त सुबह 6.30 बजे
जापान बनाम स्वीडन: 11 अगस्त दोपहर 1.00 बजे
इंग्लैंड बनाम कोलंबिया: 12 अगस्त शाम 4.00 बजे
ऑस्ट्रेलिया बनाम फ्रांस: 12 अगस्त दोपहर 12.30 बजे

कब और कहां देखें लाइव?

महिला फीफा वर्ल्ड कप के मुकाबले भारत में डीडी स्पोर्ट्स पर फ्री में देख सकते हैं. वहीं मोबाइल पर भी वर्ल्ड कप का आनंद उठाया जा सकता है. दरअसल, इसकी लाइव स्ट्रीमिंग फैनकोड (Fancode) ऐप और वेबसाइट पर की जाएगी.

Also Read: थाल में सजाकर नहीं मिलती वर्ल्ड कप ट्रॉफी, भारत इसे जीतने के लिए बेताब, रोहित शर्मा ने कही यह बात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें