26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टोयोटा फॉर्च्यूनर के लिए बवंडर बनकर आ रही एंडेवर! एवरेस्ट को भारत में उतारेगी फोर्ड

ग्लोबल मार्केट में वह अपनी लग्जरी एसयूवी एंडेवर को एवरेस्ट के नाम से बेचती है. संभावना जाहिर की जा रही है कि अगर फोर्थ जेनरेशन के तौर पर एंडेवर भारत में वापसी करती है, तो वह टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लोस्टर से सीधी टक्कर लेगी.

New Gen Ford Endeavor SUV: अमेरिकी कार निर्माता कंपनी फोर्ड मोटर अपने पॉपुलर एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) एंडेवर को भारत में एक बार फिर नए अवतार में पेश करने जा रही है. इसके लिए उसने तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए उसने इसके डिजाइन का पेटेंट कराया है. हालांकि, कुछ हफ्ते पहले तक फोर्ड चेन्नई में स्थापित प्रोडक्शन प्लांट को जेएसडब्ल्यू के हाथों बेचने जा रही थी, लेकिन अभी हाल में उसने इस सौदे को रद्द कर दिया है. मीडिया की रिपोर्ट की मानें, तो टोयोटा की जिस फॉर्च्यूनर कार ने एंडेवर को मार्केट से आउट कर दिया था. अब फोर्ड ने उसकी कार को बाजार से आउट करने का प्लान बनाया है.

ग्लोबल मार्केट में एवरेस्ट के नाम से एंडेवर

हालांकि, ग्लोबल मार्केट में वह अपनी लग्जरी एसयूवी एंडेवर को एवरेस्ट के नाम से बेचती है. संभावना जाहिर की जा रही है कि अगर फोर्थ जेनरेशन के तौर पर एंडेवर भारत में वापसी करती है, तो वह टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लोस्टर से सीधी टक्कर लेगी, क्योंकि टोयोटा फॉर्च्यूनर के बाजार में आने के बाद ही भारत में एंडेवर का क्रेज कम हो गया था और धीरे-धीरे वह मार्केट से आउट हो गई.

नई फोर्ड एंडेवर का डिजाइन

नई फोर्ड एंडेवर पिछली पीढ़ी के मुकाबले अधिक पुरानी दिखती है. इसमें एलईडी हेडलैंप, एक बड़ी ग्रिल और एक मजबूत बम्पर के साथ सी-आकार के डे-टाइम रनिंग लैंप मिलते हैं. इसके साइड में 21 इंच के अलॉय व्हील हैं और व्हीलबेस 50 मिमी बड़ा है. इसके रियर में एसयूवी का टेलगेट बिल्कुल अलग है. इसमें अधिक सपाट प्रोफाइल है और इसमें एलईडी टेललैंप का एक अलग सेट मिलता है.

नई फोर्ड एंडेवर का इंजन

नई फोर्ड एंडेवर को इसे 2.0-लीटर टर्बो डीजल और 2.0-लीटर बीआई-टर्बो डीजल इंजन के साथ पेश किया गया है. इसका पहला इंजन 168 बीएचपी का पावर और टॉर्क आउटपुट 405 एनएम जेनरेट करता है, जबकि ड्यूअल-टर्बो इंजन 208 बीएचपी और 500 एनएम का पावर जेनरेट करने में सक्षम है. इसके अलावा, टर्बो डीजल इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का इस्तेमाल करता है, जबकि बीआई-टर्बो में 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है. दोनों गियरबॉक्स में सेलेक्टशिफ्ट मिलता है और फोर्ड 4×2 के साथ-साथ 4×4 ड्राइवट्रेन भी ऑफर करता है.

Also Read: Thar पर पानी पूरी बेचती है ‘गोलगप्पा गर्ल’! वीडियो देख चौंके आनंद महिंद्रा, ट्विटर पर कही बड़ी बात

नई फोर्ड एंडेवर के फीचर्स

नई फोर्ड एंडेवर में फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, लेन-कीप असिस्ट, रिवर्स कैमरा, लेन-डिपार्चर वार्निंग, पीछे ट्रेलर, क्रैश डिटेक्शन, ड्राइवर अटेंशन अलर्ट, 9 एयरबैग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और ब्लाइंडस्पॉट असिस्ट जैसे ढेर सारे फीचर्स शामिल किए गए हैं.

Also Read: हुंडई की नई क्रेटा को पा लेना आसान नहीं… मुश्किल है! अच्छे-अच्छे कर रहे हैं पीछा

फोर्ड एंडेवर की कीमत और मुकाबला

भारत के एक्स-शोरूम में फोर्ड एंडेवर की कीमत 29.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 36.27 लाख रुपये तक जाती है. वहीं, इसका एंडेवर टाइटेनियम 4×2 एटी बेस मॉडल ऑटोमेटिक डीजल की कीमत 29.99 लाख रुपये है, तो इसका टॉप एंडेवर टाइटेनियम प्लस 4×4 एटी ऑटोमेटिक डीजल वेरिएंट की कीमत 35.62 लाख रुपये है. बाजार में इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर से होगा, क्योंकि टोयोटा की इस कार ने ही इसे मार्केट से आउट किया है.

Also Read: ‘चल मेरी लूना’…! 23 साल बाद नए अवतार में धूम मचाने आ रही Kinetic Luna

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें