30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दीपावली पर महिलाओं के लिए भूपेश बघेल की बड़ी घोषणा, छत्तीसगढ़ की हर महिला को देंगे 15,000 रुपए

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के बीच कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि फिर से उनकी सरकार बनी, तो हर महिला के खाते में 15,000 रुपए हर साल भेजे जाएंगे. दूसरे चरण में 70 सीट पर 17 नवंबर को मतदान है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस बार भी पाटन से चुनाव लड़ रहे हैं.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दीपावली के दिन बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि फिर से हमारी सरकार बनाओ, हम छत्तीसगढ़ की हर महिला के खाते में 15,000 रुपए हर साल भेजेंगे. भूपेश बघेल ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की है. उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा, ‘जय जोहार, मैं आपका भूपेश बघेल. आज दिवाली तिहारी है. और माता-बहिनी मन बन बर एक नया तोहफा लेकर आत हौं. हमर सरकार बनही, तो गृह लक्ष्मी योजना लागू होई. जे में हर साल 15000 रुपया प्रत्येक माता-बहिनी के खाता में जाई. जय जोहार, जय छत्तीसगढ़.’ छत्तीसगढ़ी में दिए गए इस संदेश का अर्थ है- आज दीपावली का त्योहार है. छत्तीसगढ़ की माता-बहनों के लिए मैं एक नया तोहफा लेकर आया हूं. विधानसभा चुनाव 2023 के बाद अगर हमारी सरकार बनी, तो गृह लक्ष्मी योजना लागू होगी. इसके तहत हर साल 15,000 रुपए प्रत्येक मां-बहन के बैंक अकाउंट में जमा किए जाएंगे. जय जोहार, जय छत्तीसगढ़. छत्तीसगढ़ में 17 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान है. इस दिन 70 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसके पहले कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दोनों वोटर्स को लुभाने के लिए तरह-तरह की घोषणाएं कर रहे हैं.

बीजेपी ने की है 20 बड़ी घोषणाएं

बीजेपी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए अपने घोषणा पत्र में 20 बड़ी घोषणाएं कीं हैं. कांग्रेस ने भी बहुत-सी घोषणाएं कीं हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लगातार नई-नई घोषणाएं कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 20 गारंटी दी गई थी. इसमें कहा गया है कि प्रति क्विंटल 3100 रुपए की दर से एकमुश्त धान की कीमत मिलेगी. भूमिहीन मजदूरों को सालाना 10,000 रुपए देने, 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने, 10 लाख रुपए तक गरीबों का मुफ्त इलाज (5 लाख आयुष्मान से, उसके ऊपर मुख्यमंत्री विशेष सहायता से), 5500 रुपए में तेंदूपत्ता की खरीद करने, तेंदूपत्ता पर 4500 रुपए तक बोनस के साथ-साथ चरण पादुका व अन्य सुविधा देने का वादा किया गया.

रामलला दर्शन समेत ये भी वादा किया है बीजेपी ने

इसके अलावा छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए रामलला दर्शन योजना की शुरुआत करने, 1000 किलोमीटर लंबी शक्तिपीठ परियोजना के जरिए 5 शक्तिपीठों को जोड़ने, डेढ़ लाख बेरोजगार युवाओं की भर्ती कर सार्वजनिक घर पहुंच सेवा देने, उद्यम क्रांति के तहत 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ ब्याजमुक्त ऋण देने, 18 लाख प्रधानमंत्री आवास देने के लिए, दो साल के भीतर हर घर निर्मल जल पहुंचाने, दिल्ली-एनसीआर की तर्ज पर एससीआर स्टेट कैपिटल रीजन बनाने, इनोवेशन हब में 6 लाख रोजगार के अवसर, विद्यार्थियों को मिलेगा ट्रैवल अलावेंस देने, इन्वेस्ट छत्तीसगढ़ के तहत देशी-विदेशी कंपनियों से निवेश आमंत्रित करने का वादा किया गया है.

Also Read: कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी : किसान कर्जमाफी, 200 यूनिट फ्री बिजली, गैस सिलेंडर पर सब्सिडी समेत इतने वादे

घोषणा पत्र में कांग्रेस ने किए हैं ये वादे

कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में कई बड़ी घोषणाएं कीं. कहा- वादा है, फिर निभाएंगे. सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी जो चुनावी वादे किए हैं, उसमें प्रमुख रूप से एक बार फिर किसानों की कर्ज माफी, धान की खरीद 3200 रुपए प्रति क्विंटल की दर से करने, 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी, 200 यूनिट बिजली फ्री, सभी सरकारी स्कूलों/कॉलेजों में केजी से पीजी तक शिक्षा मुफ्त, गैस सिलेंडर पर 500 रुपए सब्सिडी, तेंदूपत्ते की खरीद प्रति बोरा 6000 रुपए और 4000 रुपए सालाना बोनस भी, 17.5 लाख गरीब परिवारों को पक्का मकान, भूमिहीनों को प्रति वर्ष 10 हजार रुपए, लघु वनोपजों की एमएसपी पर अतिरिक्त 10 रुपए प्रति किलो देने का वादा किया है.

Also Read: बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ को दी 20 गारंटी, बघेल सरकार से ज्यादा आवास का वादा

ये भी हैं कांग्रेस के घोषणा पत्र में

कांग्रेस पार्टी ने भी बीजेपी की तरह कहा है कि अब 10 लाख रुपए तक का लोगों को मुफ्त इलाज मिलेगा, सभी सरकारी स्कूल बनेंगे स्वामी आत्मानंद स्कूल, दुर्घटना में घायल लोगों का मुफ्त होगा इलाज, स्व-सहायता समूह का भी होगा कर्ज माफ, तिवरा भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा, जातिगत जनगणना कराई जाएगी, परिवहन व्यवसायियों के टैक्स व कर्ज होंगे माफ, युवाओं को उद्योग व्यवसाय ऋण में 50 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी, 700 नए नवीन ग्रामीण औद्योगिक पार्कों की होगी स्थापना, अंत्येष्टि के लिए लकड़ी का प्रबंध सरकार करेगी. अब कांग्रेस पार्टी ने प्रत्येक महिला के खाते में 12,000 रुपए प्रति वर्ष भेजने का ऐलान करके महिला वोटर्स को आकर्षित करने की कोशिश की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें