34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Car Care: लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले अपनी कार को कुछ ऐसे करें तैयार, सफर में नहीं होगी कोई परेशानी!

टायरों में पर्याप्त हवा का दबाव होना चाहिए और वे अच्छी स्थिति में होने चाहिए. टायरों में कोई भी दरार या अन्य क्षति नहीं होनी चाहिए. टायरों के दबाव की जांच करने के लिए, आप एक टायर प्रेशर गेज का उपयोग कर सकते हैं. टायरों के दबाव को निर्माता के निर्देशों के अनुसार बनाए रखें.

Tips for long-distance driving: लंबी यात्रा के लिए कार तैयार करना एक महत्वपूर्ण कार्य है. यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपकी कार सुरक्षित और विश्वसनीय है, और यह आपको लंबी यात्रा का आनंद लेने में मदद करेगा. यहां कुछ विस्तृत सुझाव दिए गए हैं कि अपनी कार को लंबी यात्रा के लिए कैसे तैयार करें:

अपनी कार की सर्विसिंग करवाएं: आपकी कार की सर्विसिंग करने से यह सुनिश्चित होगा कि सभी आवश्यक भाग और तरल पदार्थ ठीक से काम कर रहे हैं. इसमें तेल बदलना, टायरों की जांच करना, और ब्रेक और अन्य महत्वपूर्ण भागों की जांच करना शामिल है.

Also Read: Sell Car Online: यूज़्ड कार बेचने का सबसे आसान और सटीक तरीका, मिलेगी बेहतर कीमत!

अपने कार के टायरों की जांच करें: टायरों में पर्याप्त हवा का दबाव होना चाहिए और वे अच्छी स्थिति में होने चाहिए. टायरों में कोई भी दरार या अन्य क्षति नहीं होनी चाहिए. टायरों के दबाव की जांच करने के लिए, आप एक टायर प्रेशर गेज का उपयोग कर सकते हैं. टायरों के दबाव को निर्माता के निर्देशों के अनुसार बनाए रखें.

कार के इंजन ऑयल और तरल पदार्थों की जांच करें: सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त तेल है, और अन्य आवश्यक तरल पदार्थों, जैसे कि रेडिएटर तरल, ब्रेक तरल और विंडशील्ड वाइपर तरल.

Also Read: Best Electric Cars 2023: साल 2023 में लॉन्च हुई इन इलेक्ट्रिक कारों ने सबको हैरत में डाला!

अपने कार के ब्रेक की जांच करें: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके ब्रेक अच्छी स्थिति में हैं, ब्रेक पैड्स और डिस्क की जांच करें. यदि आवश्यक हो, तो उन्हें बदलें. ब्रेक पैड्स की जांच करने के लिए, आप ब्रेक पैड इंडिकेटर का उपयोग कर सकते हैं. ब्रेक पैड्स को बदलने की आवश्यकता है यदि इंडिकेटर ब्रेक पैड के किनारे के पास है.

अपने कार के लाइटों की जांच करें: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी लाइटें ठीक से काम कर रही हैं, उन्हें चालू करें और देखें कि क्या वे रोशनी दे रही हैं. यदि कोई लाइट नहीं जल रही है, तो इसे ठीक करने के लिए एक मैकेनिक को बुलाएं.

Also Read: Upcoming Budget Cars: 2024 शुरू होते ही 10 लाख की बजट वाली ये तीन कारें मचाएंगी धूम!

इंजन के प्रदर्शन की जांच करें: सुनिश्चित करें कि आपका इंजन ठीक से चल रहा है और कोई समस्या नहीं है. इंजन के प्रदर्शन की जांच करने के लिए, इसे कुछ मिनटों के लिए चलाएं और देखें कि क्या कोई धुआं या अन्य असामान्य आवाजें आ रही हैं.

बैटरी की जांच करें: सुनिश्चित करें कि आपकी बैटरी अच्छी स्थिति में है और यह पूरी तरह चार्ज है. बैटरी की जांच करने के लिए, एक बैटरी टेस्टर का उपयोग करें. यदि बैटरी का वोल्टेज कम है, तो इसे चार्ज करने की आवश्यकता है.

Also Read: Best Boot Space Cars: सबसे बेहतरीन बूट स्पेस वाली वो कारें, जो आपके सफर को बनाती है और भी आरामदायक

अपने साथ आवश्यक उपकरण और सामान ले जाएं. इसमें शामिल है:

  • एक प्राथमिक चिकित्सा किट

  • एक टायर पंचर किट

  • एक लाइफ जैकेट

  • GPS

  • स्नैक्स और पेय

  • आरामदायक कपड़े

कुछ अतिरिक्त सुझाव:

  • यदि आप एक गर्म जलवायु में यात्रा कर रहे हैं, तो अपने साथ पर्याप्त पानी और सनस्क्रीन लें.

  • यदि आप एक ठंडी जलवायु में यात्रा कर रहे हैं, तो अपने साथ गर्म कपड़े और स्नैक्स लें.

  • यदि आप एक पहाड़ी क्षेत्र में यात्रा कर रहे हैं, तो अपने साथ एक हाई-प्रोफाइल टायर पंचर किट लें.

  • यदि आप एक शहरी क्षेत्र में यात्रा कर रहे हैं, तो अपने साथ एक शहरी नक्शा लें.

लंबी यात्रा के लिए कार तैयार करके, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी यात्रा सुरक्षित और आनंददायक हो.

Also Read: Xiaomi SU7 Electric Car स्टोर्स पर आने लगी नजर, 800Km की रेंज वाली इस कार की बिक्री जल्द होगी शुरू!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें