25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

6G लैब होगा स्थापित, केंद्र और Qualcomm के साझेदारी पर बनी सहमति

Qualcomm: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अमेरिकी कंपनी क्वालकॉम 100 5जी प्रयोगशालाओं की तर्ज पर 6जी प्रयोगशालाएं भी स्थापित करने पर सहमत हुई है.

Qualcomm: स्मार्टफोन प्रोसेसर मैन्युफैक्चर्र क्वालकॉम और केंद्र ने औद्योगिक, वाहन और दूरसंचार से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक्स के विकास के लिए एक रूपरेखा बनाने के लिए साझेदारी पर सहमति जताई है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री वैष्णव ने कहा कि अमेरिकी कंपनी क्वालकॉम 100 5जी प्रयोगशालाओं की तर्ज पर 6जी प्रयोगशालाएं भी स्थापित करने पर सहमत हुई है. इन प्रयोगशालाओं को केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से देश में स्थापित किया गया है. वैष्णव ने यहां क्वालकॉम इंक के चेन्नई डिजाइन सेंटर का उद्घाटन करने के बाद यह बात कही. इस केंद्र को 177.27 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया गया है.

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) गलियारे के नाम से मशहूर पुराने महाबलीपुरम मार्ग पर स्थित यह केंद्र वाई-फाई प्रौद्योगिकियों के पूरक नवाचारों पर ध्यान देने के साथ वायरलेस संपर्क समाधानों में भी विशेषज्ञता हासिल करेगा. वैष्णव ने क्वालकॉम डिजाइन केंद्र का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस केंद्र से लगभग 1,600 प्रतिभाशाली सेमीकंडक्टर डिजाइन टीमें जुड़ेंगी. तमिलनाडु शानदार प्रतिभाओं वाला राज्य है. इसने बहुत सारी अच्छी तकनीकें बनाई हैं और आज का क्वालकॉम डिजाइन सेंटर मील का एक और पत्थर है.’’

उन्होंने कहा कि इस केंद्र में सेमीकंडक्टर डिजाइन से जुड़े समूचे काम को अंजाम दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दृष्टिकोण भारत में सेमीकंडक्टर की एक संपूर्ण मूल्य श्रृंखला विकसित करना है जहां डिजाइन, निर्माण और असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग सभी सुविधाएं हों. भाषा इनपुट के साथ.

Also Read: Jio Qualcomm ने कर ली 5G की सक्सेसफुल टेस्टिंग, मिली 1 Gbps की स्पीड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें