Revenge Porn से निबटने में कितना सफल है Facebook?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

सोशल मीडिया के सबसे बड़े मंचों में से एक फेसबुक अपने ऐप्स पर रिवेंज पोर्न को रोकने और हटाने के लिए टूल डेवलप करने को लेकर सालों से काम कर रहा है, लेकिन कंपनी ऐसे कंटेंट शेयर करने वालों पर लगाम लगाने में अब तक नाकाम रही है.

अंग्रेजी मीडिया हाउस एनबीसी न्यूज की एक हालिया रिपोर्ट की मानें, तो इंस्टाग्राम, मैसेंजर और व्हाट्सऐप जैसे लोकप्रिय ऐप्स के मालिक फेसबुक को हर महीने रिवेंज पोर्न की लगभग पांच लाख रिपोर्ट्स कीस्टडी करनी पड़ती है.

गौरतलब है कि फेसबुक ने इस साल की शुरुआत में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल लॉन्च किया था, जो यूजर के रिपोर्ट करने से पहले ही रिवेंज पोर्न कापता लगा सकता है. इसे नन-कॉनसेंसुअल इंटीमेट इमेजेज के नाम से जाना जाता है.

यही नहीं, साल 2017 में कंपनी ने एक पायलट प्रोग्राम भी लॉन्च किया था. इस प्रोग्राम के तहत फेसबुक ने यूजर्स से अपनी इंटीमेट फोटोज कंपनी को देने के लिए कहा था, ताकि कंपनी ऐसी तस्वीरों को भविष्य में सोशल नेटवर्क पर फैलने से रोक सके.

इसके अलावा, कंपनी ने 2018 में एक रिसर्च प्रोग्राम शुरू कियाजिससे यह पता लगाया जा सके कि रिवेंज पोर्न को कैसे रोका जा सकता है और पीड़ितों की कैसे मदद की जा सकती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें