1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. longest range electric car lucid motors unveiled electric sedan lucid air offer up to 832 kilometre range all you want to know rjv

OMG! 20 मिनट में चार्ज होकर 480 किलोमीटर चलेगी यह कार, जानें हर डीटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lucid Air Electric Car price features details
Lucid Air Electric Car price features details
Lucid Motors

Lucid Air, Lucid Motors, Electric Car : अमेरिकी इलेक्ट्रिक स्टार्टअप कंपनी ल्यूसिड मोटर्स (Lucid Motors) ने अपनी सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक सेडान ल्यूसिड एयर (Lucid Air) को पेश किया है. इस लग्जरी सेडान की सबसे बड़ी खासियत यह है कि जहां एक तरफ यह सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज (सिंगल चार्ज में लगभग 832 किलोमीटर) का वादा करती है, वहीं यह अन्य गाड़ियों से ज्यादा पॉवरफुल और सबसे जल्दी चार्ज (40 मिनट में फुल चार्ज) होने के चलते भी चर्चा में है.

यह इलेक्ट्रिक सेडान कार बेस वेरिएंट के अलावा टूरिंग (Touring), ग्रांड टूरिंग (Grand Touring) और ड्रीम एडिशन (Dream Edition) वेरिएंट में आयी है. फुल चार्ज के बाद यह इलेक्ट्रिक कार 517 माइल्स (लगभग 832 किलोमीटर) चलती है. लूसिड एयर की रेंज टेस्ला (Tesla) की टॉप-एंड कारों से कहीं ज्यादा है.

ल्यूसिड मोटर्स कंपनी ने सिलिकॉन वैली स्थित अपने हेडक्वार्टर से एक ग्लोबल वेब ब्रॉडकास्ट में इस शानदार इलेक्ट्रिक सेडान से पर्दा उठाया है. ​Lucid मोटर्स द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इस इलेक्ट्रिक लक्जरी सेडान की डिलीवरी 2021 में शुरू करा दी जाएगी. आइए जानें इस शानदार इलेक्ट्रिक कार के बारे में कुछ खास बातें-

Lucid Air पावर

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक लुसिड इलेक्ट्रिक एयर में 1080 hp के डुअल मोटर सेटअप होंगे. कंपनी का दावा है कि एयर सेडान में इतनी क्षमता है कि वो 9.9 सेकेंड में ही एक मील की चौथाई हिस्सा कवर कर लेगी. अब तक की यह इकलौती इलेक्ट्रिक सेडान होगी, जो 10 सेकेंड के अंदर इतनी दूरी तय कर लेगी. इस इलेक्ट्रिक सेडान की टॉप स्पीड 320 किमी प्रति घंटा है.

Lucid Air इंटीरियर

ल्यूसिड एयर Lucid Air कार में फुल-साइज लग्जरी-क्लास इंटीरियर दिया गया है. इसमें सामने की तरफ 34-इंच कर्व्ड ग्लास कॉकपिट 5K डिस्प्ले दिया है. जो डैशबोर्ड पर टिका हुआ है. कार के इंटीरियर में लाइट और हवा के प्रॉपर फ्लो का भी पूरा ध्यान रखा गया है. इसके अलावा अपहोल्स्ट्री से लेकर सारे सेफ्टी फीचर्स वर्ल्ड क्लास के दिये गए हैं.

सबसे तेज चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कार

कंपनी का दावा है कि लूसिड एयर अब तक की सबसे तेजी से चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कार होगी. अगर इस कार को डीसी फास्ट चार्जिंग नेटवर्क (DC Fast Charging Network) से कनेक्ट किया जाता है, तो यह एक मिनट में इतनी चार्ज हो जाएगी कि 20 मील की दूरी तय हो सके. इसका मतलब है कि अगर किसी व्यक्ति को 300 मील की दूरी तय करनी है तो मात्र 20 मिनट की चार्जिंग में ही उनका काम बन जायेगा. इस कार का EPA रेंज एक चार्जिंग में 517 मील का है. कार में 113 kWh की बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें