1. home Home
  2. tech and auto
  3. google search engine news google interface changing from next year 2021 know the details abk

नए साल में कैलेंडर के साथ Google भी बदलेगा, सर्च करने के दौरान आपको क्या होगा फायदा?

Google दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है. इसी बीच Google ने सर्च इंजन के इंटरफेस में तब्दीली करने का ऐलान किया है. इससे आपको फालतू के लिंक खोलने से मुक्ति मिल जाएगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नए साल में कैलेंडर के साथ Google भी बदलेगा, सर्च करने के दौरान आपको क्या होगा फायदा?
नए साल में कैलेंडर के साथ Google भी बदलेगा, सर्च करने के दौरान आपको क्या होगा फायदा?
पीटीआई

इंटरनेट पर कुछ खोजना है तो आप किसका सहारा लेंगे? जाहिर है सर्च इंजन Google से आप कोई भी जानकारी हासिल करेंगे. Google दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है. मोबाइल, डेस्टटॉप, लैपटॉप पर Google के जरिए हर पल कुछ ना कुछ सर्च किया जाता है. इसी बीच Google ने सर्च इंजन के इंटरफेस में तब्दीली का ऐलान किया है. इससे आपके सर्चिंग एक्सपीरिएंस में काफी सुधार होगा.

Google के नए इंटरफेस में खास... 

वेबसाइट 9to5google ने एक रिपोर्ट में Google के नए इंटरफेस की जानकारी दी है. इसमें बताया गया है कि आप जैसे ही कोई लिंक पर माउस रखेंगे उसका प्रिव्यू दिखने लगेगा. अभी आप गूगल में कुछ सर्च करते हैं तो कई लिंक्स रिजल्ट्स के रूप में दिखते हैं. नए फीचर में लिंक को टच करने पर प्रिव्यू दिखने लगेगा. इसके जरिए आपको पता चल जाएगा कि उस खास लिंक या वेबसाइट को खोलना है या नहीं. मतलब कई लिंक्स खोलने से मुक्ति मिल जाएगी. हालांकि, अभी यह टेस्टिंग फेज में है.

Google पर हर सेकेंड 60,000 सर्च 

Google की बात करें तो इस सर्च इंजन को दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. Google पर हर सेकेंड 60,000 सर्च होते हैं. हर सेकेंड Google को 50,000 रुपए की कमाई होती है. गूगल की कमाई एडसेंस से होती है. यह दुनिया की पांच सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी (Amazon, Facebook, Apple, Microsoft) में भी शामिल है. Google की शुरूआत 1998 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने किया था. दो साल के अंदर ही Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें