27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब भी टला नहीं है साइबर अटैक का खतरा, ऐसे बच सकते हैं आप

नयी दिल्ली : रैनसमवेयर के साइबर अटैक से घबरायी दुनियाभर की कंपनियों और कारोबारियों की चिंता कम नहीं हुई है, क्योंकि सोमवार को एक बार फिर रैनसमवेयर के अटैक का खतरा बना हुआ है. ब्रिटेन के सिक्योरिटी रिसर्चर ‘मैलवेयर टेक’ ने सोमवार को दूसरा हमला होने की आशंका जतायी है. मैलवेयर टेक ने रैनसमवेयर हमले […]

नयी दिल्ली : रैनसमवेयर के साइबर अटैक से घबरायी दुनियाभर की कंपनियों और कारोबारियों की चिंता कम नहीं हुई है, क्योंकि सोमवार को एक बार फिर रैनसमवेयर के अटैक का खतरा बना हुआ है. ब्रिटेन के सिक्योरिटी रिसर्चर ‘मैलवेयर टेक’ ने सोमवार को दूसरा हमला होने की आशंका जतायी है.

मैलवेयर टेक ने रैनसमवेयर हमले को सीमित करने में मदद की. वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक डोमेन का रजिस्ट्रेशन कराने के बाद मैलवेयर टेक का हीरो के तौर पर स्वागत किया गया. मैलवेयर टेक ने ट्वीट किया, वानाक्राइ का पहला वर्सन रोक दिया गया, लेकिन दूसरे वर्सन को शायद ही हटाया जा सके. इस हमले से आप तभी सुरक्षित हैं, यदि आप जल्द-से-जल्द मरम्मत कर सकें.

शायद फिशिंग ईमेल्स के शिकार बन जायें
खासकर एशियाई देशों में सोमवार को कंप्यूटर खोले जायेंगे और इस लिहाज से वहां यह दिन बेहद व्यस्त रहने वाला है, जहां शायद अभी सबसे बुरा देखने को नहीं मिला है. सिंगापुर के एक सिक्योरिटी रिसर्चर क्रिस्चियन करम ने कहा, इसके बारे में सोमवार सुबह बहुत कुछ सुनने को मिलेगा, जब यूजर्स दफ्तर आयेंगे और शायद फिशिंग ईमेल्स के शिकार बन जायेंगे. हो सकता है उन्हें कुछ और ही परिस्थिति का सामना करना पड़े.

यह भी पढ़ें : वैश्विक साइबर हमले के पीछे के हैकरों की तलाश शुरू

रैनसमवेअर के नये वर्सन
साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञों की मानें तो 1 लाख से ज्यादा कंप्यूटरों को लॉक कर देनेवाले वानाक्राइ नाम के रैनसमवेअर के फैलने की गति थोड़ी थमी तो है, लेकिन इससे बहुत कम वक्त तक राहत मिल सकती है. विशेषज्ञों की चेतावनी है कि रैनसमवेअर के नये वर्सन आ सकते हैं.

खुद को ऐसे बचायें रैनसमवेयर अटैक से

  • अगर आप पुराने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे XP, 8 या विस्टा का उपयोग कर रहे हों तो उसे अपडेट कर लें. माइक्रोसाॅफ्ट ने विशेष सिक्यॉरिटी पैच जारी किये हैं.
  • सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी तरह के मेल के साथ आने वाले rar, zip या इस तरह के कंप्रेस फाइल को खोलने से पहले सुनिश्चित कर लें कि यह सही हैं.
  • अनजाने मेल या लॉटरी से संबंधित मेल को किसी भी तरह खोलने की कोशिश न करें.
  • अपने सिस्टम में एंटी वायरस, एंटी फिशिंग, एंटी मालवेयर को तत्काल अपडेट कर लें.
  • किसी भी अनजाने मेल या किसी वेबसाइट के अनजाने लिंक को खोलने से पहले सौ बार सोच लें.
  • नियमित रूप से डेटा बैकअप लेते रहें. इससे रैनसमवेयर से प्रभावित फाइल भी रिकवर की जा सकती है.
  • पैन ड्राइव स्कैन करके ही यूज करें.

अगर वायरस अटैक हो जाये, तो…

  • अगर वायरस रन होना शुरू हो जाये, तो सबसे पहले नेटवर्क केबल हटा दें. इससे ऑफिस के दूसरे कंप्यूटर संक्रमित होने से बच जायेंगे.
  • कंप्यूटर को तुरंत शट डाउन कर दें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें