1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. tornado kills two in north 24 parganas and hooghly district of west bengal before yaas cyclone mtj

Yaas Cyclone Update: उत्तर 24 परगना और हुगली में यश से पहले बवंडर ने ली 2 की जान, 80 से ज्यादा मकान क्षतिग्रस्त

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Yaas चक्रवात से पहले आये बवंडर में उखड़ गये बड़े-बड़े पेड़
Yaas चक्रवात से पहले आये बवंडर में उखड़ गये बड़े-बड़े पेड़
Prabhat Khabar

कोलकाता: चक्रवाती तूफान ‘यश’ के तटों से टकराने से पहले उत्तर 24 परगना और हुगली जिला में बवंडर ने कहर बरपाया. कम से कम 5 लोग घायल हो गये और 80 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गये. इनमें कई मकानों के छप्पर उड़कर बिजली के तार पर लटक गये.

जिला के हालीशहर में बवंडर ने कहर बरपाया. अचानक हल्की बारिश के बीच हवा के तेज झोंके में देखते ही देखते 40 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गये. इस घटना में एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है. क्षतिग्रस्त मकान के लोगों को हाजीनगर के आदर्श हिंदी विद्यालय में स्थानांतरित किया गया है.

जानकारी के मुताबिक, क्षतिग्रस्त मकान ईंट, टाली, बांस, टीन व लकड़ी के सहारे बने थे. किसी घर के पूरे छज्जे उड़ गये तो, किसी के घर की दीवार गिर गयी. बताया जाता है कि अचानक शाम चार बजे के करीब हालीशहर रेलवे यार्ड के पास से तेज हवा का बवंडर उठा.

धीरे-धीरे एमसी मित्रा रोड, बसंतोबुड़ी तला रोड, बड़तला में बवंडर ने तबाही मचायी. देखते ही देखते इलाके के कई मकान क्षतिग्रस्त हो गये. बिजली के तीन खंभे गिर गये. छह बड़े पेड़ गिर गये. किसी घर के छज्जे के टीन उड़कर पेड़ पर चले गये, तो कुछ टीन बिजली के तार पर उड़कर चली गयी.

बिजली का खंभा एक टोटो पर गिर गया, जिससे टोटो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया. स्थानीय लोगों का कहना है कि हवा का ऐसा बवंडर उठा था, जो लोगों ने पहले नहीं देखा था. सभी डर गये थे. हाजीनगर के डॉ राजेश शुक्ला ने बताया कि यह बवंडर काफी भयावह था. इलाके में काफी मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं. मेरा भी लकड़ी का दरवाजा और शेड पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है.

हुगली के चुंचुड़ा में भी 40 घरों को नुकसान

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंगलवार को दोपहर के समय आये बवंडर की वजह से हालीशहर में 40 घरों को नुकसान हुआ है. चार से पांच लोग घायल हुए हैं. हुगली जिले के चुंचुड़ा में भी 40 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं. पांडुआ में बिजली की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गयी.

इधर खबर पाकर तुरंत मौके पर हालीशहर नगरपालिका के प्रशासक राजू साहनी पहुंचे. देखते ही देखते बिजली विभाग के अधिकारी व नगरपालिका के सबंधित विभाग के कर्मचारियों की टीम पहुंची. तुरंत गिरे पेड़ों की कटाई करने के साथ-साथ क्षतिग्रस्त मलबे को हटाने का काम शुरू किया गया.

बिजली विभाग की ओर से इलाके के गिरे खंभे से बिजली के संपर्क को काट दिया गया है. हालीशहर नगरपालिका के प्रशासक राजू साहनी का कहना है कि मौके पर पहुंचकर उन्होंने स्थिति का जायजा लिया. पूरी टीम काम कर रही है. क्षतिग्रस्त मकान के लोगों को स्कूल में शिफ्ट गया है.

बवंडर का असर हुगली जिले के बंडेल में भी पड़ा है. एक नंबर गांधी कॉलोनी में भारी तबाही हुई है. रास्तों पर पेड़ गिर गये. कई जगहों पर मकान के जर्जर हिस्से टूट गये, इलेक्ट्रिक पोल भी एक तरफ झुक गया. लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. आसमान में फैक्ट्रियों के टीन उड़ते दिखाई पड़े. घटना की खबर पाकर हुगली की सांसद लॉकेट चटर्जी ने मंगलवार शाम घटनास्थल का दौरा किया. उन्होंने पीड़ित परिवारों को हर तरह से मदद करने का भरोसा दिया है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें