राज्य में जबरन वसूली व सिंडिकेट चरम पर : राहुल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोलकाता: प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष राहुल सिन्हा ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सिंगापुर दौरे पर कटाक्ष करते हुए कहा कि एक तरफ जहां राज्य में उद्योग का सत्यानाश हो चुका है, वहीं राज्य की मुख्यमंत्री राज्य अथवा भारत के उद्यमियों को राज्य में उद्योग की स्थापना के लिए प्रोत्साहित करने के बजाय विदेश जाकर उद्योग लाना चाहती हैं, जो संभव नहीं है. जब यहां हमारे राज्य और देश के उद्यमी उद्योग लगाने में कतरा रहे हैं, तो विदेशी बंगाल में कैसे निवेश कर सकते हैं. राज्य में उद्योग व उद्यमियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं, इसी कारण निवेश नहीं हो रहा है और ना ही औद्योगिक विकास नजर आ रहा है.

श्री सिन्हा ने कहा कि वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल में तीन उद्योग चल रहा है, एक प्रमोटर राज, दूसरा शासक दल के नेता व मंत्रियों द्वारा राजनीतिक वसूली और तीसरा सिंडिकेट उद्योग चरम पर है.

इन तीनों उद्योगों के कारण राज्य के औद्योगिक विकास को गहरा धक्का लगा है. पश्चिम बंगाल जैसे राज्य में टाटा जैसे उद्यमी को अपमानित होकर अपनी परियोजना को लेकर दूसरे राज्य में चला जाना पड़ा. इससे शर्म की कोई बात नहीं हो सकती. राज्य के औद्योगिक विकास के लिए राज्य सरकार के पास न ही कोई उद्योग नीति है और न ही जमीन नीति. बंगाल की वर्तमान मुख्यमंत्री पिछले वामफ्रंट की उद्योग नीति पर ही चल रही हैं. प्रदेश भाजपा आरटीआई सेल की ओर से राज्य के वर्तमान औद्योगिक वातावरण और नीति के बारे में जानकारी मांगी जायेगी. आगामी दो से तीन दिनों में चौरंगी व बसीरहाट सीटों पर उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जायेगी.

विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों की घोषणा राष्ट्रीय भाजपा कमेटी द्वारा होती है. दोनों सीटों पर भाजपा दमदार प्रत्याशी देगी. इस उपचुनाव के कारण भाजपा द्वारा घोषित कई कार्यक्रमों में फेरबदल भी किया जा सकता है. आगामी छह और सात सितंबर को सिलीगुड़ी में भाजपा की प्रदेश कमेटी की बैठक होनी है. इस बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को आना है, लेकिन उपचुनाव के कारण संभवत: इस बैठक को टाल कर 17 सितंबर को किया जा सकता है. राष्ट्रीय अध्यक्ष से बात कर उनके समय के आधार पर इस बैठक की रूपरेखा तय की जायेगी. साथ ही आगामी 24 अगस्त को विद्यामंदिर सभागार में भाजपा की ओर से बुद्धिजीवियों को लेकर चिंतन बैठक की जायेगी.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें