25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सैकड़ों बूथ सुविधा विहीन

अधिक से अधिक मतदान के लिए बढ़ी सक्रियता आसनसोल : सात मई को आसनसोल संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग लगातार प्रयासरत है. लेकिन कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं. अतिरिक्त जिलाशासक सह चुनाव अधिकारी अमित दत्ता व उनकी टीम लगातार जायजा […]

अधिक से अधिक मतदान के लिए बढ़ी सक्रियता

आसनसोल : सात मई को आसनसोल संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग लगातार प्रयासरत है. लेकिन कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं. अतिरिक्त जिलाशासक सह चुनाव अधिकारी अमित दत्ता व उनकी टीम लगातार जायजा ले रही है और मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक भी कर रही हैं.

लेकिन मतदाताओं व चुनाव के दौरान बूथों पर ड्यूटी करने वालों के लिए क्या इंतजाम किये जायेंगे, इसपर फिलहाल किसी तरह का निर्णय नहीं लिया गया हैं. आसनसोल संसदीय क्षेत्र के सात विद्यानसभा क्षेत्रों के 1576 बूथों में से कई में विद्युत, पानी, शौचालय व मतदाताओं के लिए शेड की व्यवस्था नहीं हैं.

हालांकि आधिकारिक सूत्रों की माने तो व्यवस्था सभी जगह होगी, लेकिन इसके लिए कोई विशेष निर्देश नहीं मिला हैं. सूत्रों अनुसार आसनसोल संसदीय क्षेत्र के सातों विद्यानसभा में 860 मतदान केंद्रों, 1576 बूथ हैं. 14 लाख मतदाता मतदान करेंगे. चुनाव में मतदान करने वाले मतदाताओं को सुविधा देने के उद्देश्य से चुनाव आयोग ने व्यवसायियों से अपील की है कि मतदाताओं को खरीदारी में छूट दी जाये. ताकि मतदाता अधिक से अधिक संख्या में मतदान करे. मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक आदि का आयोजन किया जा रहा हैं. चुनाव अधिकारियों लगातार मतदाताओं से रू-ब-रू होकर उन्हें मतदान के प्रति जागरूक कर रहे है और उन्हें मतदान का लाभ बता रहे हैं. इवीएम गांव-गांव ले जाकर ग्रामीणों को मतदान करने की प्रक्रिया बतायी जा रही हैं.

मतदाताओं को सुविधा देने के लिए प्रति मतदान केंद्र में हेल्प डेस्क रखने की योजना भी बनायी गयी हैं, जो मतदाताओं को कतारबद्ध होने समेत मतदान के दौरान होने वाली परेशानियों से दूर करने का प्रयास करेंगे. लेकिन मतदाता जो कतारबद्ध होकर मतदान करेंगे, उनके लिए इस भीषण गरमी में शेड की व्यवस्था, उनके लिए पीने के पानी व शौचालय की व्यवस्था, चुनाव में ड्यूटी करने वाले दर्जनों कर्मियों के लिए विद्युत सुविधा आदि की व्यवस्था पर्याप्त नहीं हैं. लेकिन आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जो भी कमियां है, उसे दूर कर लिया जायेगा और मतदाताओं को किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए बेहतर इंतजाम किये जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें