32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता अग्निकांड : 11 घंटे बाद भी काबू में नहीं आग, बिल्डिंग में दरार, गिरने की आशंका से फैला आतंक

कोलकाता : लगभग 11 घंटे के बाद भी कोलकाता के कैंनिग स्ट्रीट स्थित अग्निदग्ध मकान की आग बुझने की नाम नहीं ले रही है. अग्निदग्ध मकान में जगह-जगह दरार पड़ गयी है. इस कारण मकान के गिरने व आग के अन्य मकानों में फैलने की आशंका से आतंक फैल गया है, हालांकि दमकलकर्मी आग को […]

कोलकाता : लगभग 11 घंटे के बाद भी कोलकाता के कैंनिग स्ट्रीट स्थित अग्निदग्ध मकान की आग बुझने की नाम नहीं ले रही है. अग्निदग्ध मकान में जगह-जगह दरार पड़ गयी है. इस कारण मकान के गिरने व आग के अन्य मकानों में फैलने की आशंका से आतंक फैल गया है, हालांकि दमकलकर्मी आग को बुझाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आग अभी भी नियंत्रण के बाहर है. 35 दमकल इंजन आग बुझाने में कई घंटों से लगे हुए हैं.

स्थानीय लोगों का कहना है कि दमकलकर्मी आग बुझाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आधुनिक उपकरणों का अभाव है. आग छठवें तल्ले तक पहुंच चुकी है. पूरा इलाका धुएं से भरा पड़ा है. ऐसी स्थिति में जरूरत है कि छत के ऊपर से पानी डाली जाए, लेकिन हाइड्रोलिक लैडर के अभाव के कारण छत के ऊपर से आग बुझाना संभव नहीं हो पा रहा है.

दूसरी ओर, मकान में जगह-जगह दरार पड़ गयी है. इस कारण इसके गिरने की संभावना भी बढ़ गयी है, हालांकि दमकलकर्मियों ने मकान में प्रवेश करने में सफलता पायी है. बागड़ी मार्केट की आग नहीं बुझी है. पानी की कमी के कारण दमकलकर्मी आग बुझाने में नाकाम साबित हो रहे हैं. मार्केट में परफ्यूम सहित अन्य दाह पदार्थ रहने के कारण आग तेजी से भड़क रही है.

उत्तर कोलकाता के तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुदीप बंदोपाध्याय घटनास्थल पर पहुंचे हैं. बंदोपाध्याय का कहना है कि बागड़ी मार्केट के व्यापारियों को सतर्क रहने की जरूरत थी. उन्हें इसके पहले भी नोटिस दिया गया था. दमकलकर्मी आग बुझाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. एक दमकलकर्मी घायल हो गया है.

बागड़ी मार्केट अग्निकांड की हो जांच : दिलीप घोष

प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने बागड़ी मार्केट अग्निकांड की जांच कराने की मांग की है. श्री घोष ने कहा कि वाममोर्चा के शासनकाल में और अब तृणमूल कांग्रेस के शासनकाल में भी बाजारों में आग लगती रही है. इसका खुलासा हुआ है कि आग लगाने के पीछे किसी ने किसी की साजिश रही थी. ऐसा प्रतीत होता है कि इस अग्निकांड के पीछे भी किसी ने किसी की साजिश है.

करोड़ों रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है. व्यापारी बर्बाद हो गये हैं. सरकार को व्यापारियों की मदद के लिए कदम उठाना चाहिए. उन्होंने कहा कि कोलकाता के पुराने बाजारों में अग्निशमन की व्यवस्था नहीं है. बाजारों में तारों का जाल फैला रहता है. सरकार अग्निशमन की व्यवस्था के प्रति पूरी तरह से लापरवाह है.

ग्राउंड फ्लोर में चश्मे की दुकान से निकली धधकती आग की लपटें, बाल-बाल बचे दमकलकर्मी

बड़ाबाजार के कैनिंग स्ट्रीट में स्थित बागड़ी मार्केट में लगी भयावह आग पर दमकल के 30 इंजनों की मदद से दमकलकर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश कर ही रहे थे, इसी बीच ग्राउंड फ्लोर पर स्थित चश्मे की दुकान से अचानक धधकती आग की लपटें बाहर निकलने लगी. तुरंत दमकल की पांच अतिरिक्त इंजनों को वहां बुलाकर युद्धस्तर पर आग बुझाने का काम वहां तेजी से शुरू किया गया.

आग की लपटें इतनी तेज थी की दो दमकलकर्मी उसकी चपेट में आने से बाल-बाल बच गये. इस बड़ी घटना के बाद से कोलकाता के मेयर व दमकल मंत्री शोभन चटर्जी के अलावा लालबाजार के बड़े आइपीएस अधिकारी मौके पर पहुंचकर स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. इस घटना के बाद से रवींद्र सरणी, ब्रेबर्न रोड, एमजी रोड, पोद्दार कोर्ट में वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद रखी गयी है. स्थिति को काबू में करने के लिए दमकल के 35 इंजन के साथ दमकलकर्मी मौके पर जुटे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें