वन विभाग ने रुकवाया काम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दुर्गापुर : स्टील टाउनशिप संलग्न सेपको इलाके में नाला सफाई के दौरान पेड़ काटने के मामले ने तूल पकड़ िलया है. पेड़ काटने कारण वन विभाग कर्मियों ने सफाई कार्य को रोक दिया है. स्थानीय कमेटी के लोगों को नोटिस जारी किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार सेपको इलाके के अंतिम छोर पर डीएसपी प्रशासन की ओर से निकासी के लिए एक पक्का नाला बनाया गया था. निर्माण के बाद से ही उक्त नाले की सफाई नियमति नहीं हो पाई.
बारिश के कारण इस नाले में पानी जमने लगा था. इलाके की कमिटी ने नाला सफाई के लिए डीएसपी प्रशासन से गुहार लगाई गई. परंतु डीएसपी प्रशासन ने कोई कदम नहीं उठाया. बाद में स्थानीय कमेटी के सदस्य अपने स्तर से जेसीबी मशीन लगाकर नाले की सफाई करने लगे. बताया जाता है कि इस दौरान कई पेड़ों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया. स्थानीय लोगों ने कार्य के दौरान पेड़ काटने का विरोध किया. स्थानीय िनवािसयों का आरोप है कि स्थानीय पूर्व पार्षद कृष्णेंदू आचार्य की मौजूदगी में पेड़ो की कटाई की जा रही थी.
उन्होंने बताया िक सफाई कार्य के लिये इलाकावासियों से कोई चर्चा भी नहीं की गई थी. घटना की सूचना पाकर वन विभाग के लोगों ने मौके पर पहुंचकर काम को रोक दिया. डीएफओ मृणालकान्ति मंडल ने कहा िक इलाके में पेड़ काटने खबर मिलने के बाद विभाग ने तत्काल सफाई कार्य पर रोक लगा दी है. मामले की छानबीन की जा रही है. दोषी पाये जाने वालों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जायेगी. स्थानीय कमिटी के सदस्यों से पेड़ काटने की अनुमति पत्र की मांग विभाग ने की है.
विभाग की ओर से कमिटी सदस्यों को अनुमति पत्र लेकर विभागीय कार्यालय में हाजिर होने का निर्देश दिया गया है. श्री मंडल ने बताया कि कमिटी सदस्यों द्वारा अनुमति पत्र नहीं दिखाए जाने की स्थिति में कड़ी कार्रवाई की जायेगी. अवैध ढंग से पेड काटने के जुर्म में उन्हें जुर्माना या जेल की सजा हो सकती. वही कमिटी सदस्यों का कहना है कि पेड़ों के कारण नाला जाम हो जा रहा था. नाला से जाम को हटाने के लिए इस तरह का कदम उठाया गया. उन्होंने बताया कि बारिश में यदि नाले में अधिक पानी जम गया तो पूरे इलाके के डूबने का खतरा हो सकता है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें