लाखों रुपये की बैंक धो‍खाधड़ी के आरोप मेें वैशाली से दो गिरफ्तार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोलकाता पुलिस की गुप्तचर शाखा ने दबोचा

कोलकाता :लाखों रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में कोलकाता पुलिस की गुप्तचर शाखा ने बिहार के वैशाली जिले से दो लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया है. उनके नाम संतोष कुमार दास और पंकज कुमार बताये गये हैं. आरोपियों से पूछताछ कर पुलिस उनके अन्य साथियों का पता लगाने की कोशिश कर रही है.
क्या है मामला
जून महीने में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआइ) की जीवनदीप शाखा के मैनेजर ने शेक्सपीयर सरणी थाना में धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करायी थी. शिकायत के अनुसार बैंक मैनेजर के पास एक व्यक्ति का फोन आया था. उसने खुद को एक कार कंपनी का महानिदेशक बताते हुए कहा कि बैंक में उनका करंट अकाउंट है. उन्होंने कंपनी के काम के सिलसिले में करीब 21 लाख रुपये की व्यवस्था करने की बात कही. बैंक के उक्त शाखा में मैनेजर के तौर पर उनकी नियुक्ति नयी थी.
उन्होंने फोन करने वाले शख्स के बताये करंट अकाउंट की जांच की तो ग्राहक की अच्छी साख की बात पता चली. बैंक मैनेजर उस शख्स के झांसे में आ गये और ओवरड्राफ्ट के तौर पर रुपये उसके दिये तीन बैंक अकाउंटों में ट्रांसफर कर दिये. बैंक मैनेजर का विश्वास जीतने के लिए खुद को कंपनी का अधिकारी बताने वाले शख्स ने एक मोबाइल ऐप के जरिये बैंक मैनेजर को कुछ फर्जी चेक के फोटो भी भेजे थे.
मामले के दो दिनों बाद भी जब रुपये बैंक को वापस नहीं मिले तो बैंक मैनेजर ने उस व्यक्ति से बात की जिनका करंट अकाउंट बैंक में है. बात करने पर पता चला कि दो दिनों पहले जिस व्यक्ति ने फोन किया था वह असली अकाउंट होल्डर था ही नहीं. ठगे जाने का एहसास होते ही पुलिस में शिकायत दर्ज करायी गयी. तुरंत करीब 8 लाख रुपये ब्लॉक कर दिये गये जो आरोपी के बताये तीन बैंक अकाउंटों मेें ट्रांसफर किये गये थे.
मामले की जांच कोलकाता पुलिस की गुप्तचर शाखा करने लगी. आरोपी के मोबाइल नंबर की जांच करने पर पता चला कि सिम कार्ड खरीदने वाले शख्स ने अपना पता उत्तराखंड के रूद्रपुर बताया है. जांच में वह फर्जी पता साबित हुआ. बैंक मैनेजर को जब फोन किया गया था, उस वक्त मोबाइल का लोकेशन नयी दिल्ली में था.
रुपये का ट्रांसफर तीन बैंक अकाउंट के जरिये अन्य किन बैंक अकाउंटों में हुआ, इसकी जांच करने पर पुलिस को बिहार के वैशाली जिले के दो बैंक अकाउंट के होल्डरों का पता चला. जांच में मिले तथ्यों के आधार पर पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें