25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्पोर्ट्स कोटे से आरक्षियों को दिए नियुक्ति पत्र, कहा- स्वयं के लिए नहीं खेलता खिलाड़ी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस में खिलाड़ी कोटे से आरक्षियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए. उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों का चयन बिना किसी भेदभाव के किया गया है. सरकार खिलाड़ियों को लगातार प्रोत्साहित कर रही है. ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि देने का काम सरकार ने किया है.

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यूपी पुलिस में खिलाड़ी कोटे से चयनित 227 आरक्षियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए. इन सभी अभ्यर्थियों का चयन यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) के जरिए किया गया है.

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि आज पूरे देश के अंदर एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा प्रारंभ हुई है. खेल और खेलकूद की गतिविधियों के प्रति युवाओं के मन में एक नया जज्बा देखने को मिला है. उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों के दौरान खेलो इंडिया खेलो और फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए एक नई क्रांति पैदा हुई है. युवा खिलाड़ियों को एक नया मंच प्रदान किया गया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इसी से प्रेरित होकर उत्तर प्रदेश सरकार ने आज खेल की उन प्रतिभाओं को उत्तर प्रदेश पुलिस बल का हिस्सा बनाने की पहल की है. इस कड़ी में 227 प्रतिभाशाली खिलाड़ी यूपी सरकार का हिस्सा बन रहे हैं.

Also Read: बरेली पुलिस ने 70 हजार के जाली नोटों के साथ तीन पकड़े, इस तरह धड़ल्ले से किया जा रहा था काम, जानें मामला

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में दिव्या काकरान के वक्तव्य का हवाला देते हुए कहा कि वास्तव में किसी खिलाड़ी के लिए अपने खेल की तैयारी करना, उसके अनुरूप अपने आप को फिट रखते हुए पारिवारिक दायित्वों का निर्वहन करना बेहद कठिन होता है. इस चुनौती का सामना सभी खिलाड़ियों ने किया है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक खिलाड़ी स्वयं के लिए नहीं खेलता है, वह एक माध्यम बनता है. लेकिन, जब वह प्रतिस्पर्धा में कोई स्थान प्राप्त करता है, तो जिस जगह या मोहल्ले का रहने वाला है उसका भी नाम उजागर होता है. जिस जनपद का रहने वाला है, उस जनपद, प्रदेश और देश का नाम भी खिलाड़ी की प्रतिभा के कारण देश और दुनिया की जुबान पर आता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह खिलाड़ी समाज के लिए खेलता है. अपने प्रदेश और देश के लिए खेलता है. उन्होंने कहा कि इसलिए खिलाड़ियों की सरकार में सहभागिता के मद्देनजर हमने अहम निर्णय किया. कार्मिक विभाग के शासनादेश में संशोधन के जरिए नियुक्ति की प्रक्रिया को आसान बनाया गया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसका परिणाम है कि ये अब तक की यूपी पुलिस बल की सबसे बड़ी नियुक्ति है, जिसमें खिलाड़ियों को हम एक साथ नियुक्ति पत्र दे रहे हैं. इनमें 579 खिलाड़ियों का चयन हुआ है. इससे पहले कभी इतने खिलाड़ी एक साथ यूपी पुलिस बल का हिस्सा नहीं बने हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इससे पहले ललित उपाध्याय को हमने डिप्टी एसपी के रूप में यहां पर नियुक्ति पत्र दिया. साथ ही उनके साथी विजय यादव को भी नायब तहसीलदार के रूप में नियुक्ति पत्र देने का कार्य किया गया. इसी तरह दिव्या काकरान को भी एक व्यवस्था के साथ जोड़कर नायब तहसीलदार के रूप में उनकी नियुक्ति पत्र की प्रक्रिया को पूरा किया गया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्वस्थ माहौल समाज को भी एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करता है. कहते हैं कि जो समाज अपने अतीत की धरोहर से गौरवान्वित नहीं होता और अपने वर्तमान के प्रति सजग रहकर उन्हें प्रोत्साहित नहीं करता है, उसका बहुत अच्छा भविष्य नहीं होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें