22.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनअवसरUP Police Bharti: कॉन्स्टेबल-दारोगा भर्ती का प्रवेशपत्र ऐसे करें डाउनलोड, जानें किस विभाग में कितनी मिली नौकरी

UP Police Bharti: कॉन्स्टेबल-दारोगा भर्ती का प्रवेशपत्र ऐसे करें डाउनलोड, जानें किस विभाग में कितनी मिली नौकरी

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश पुलिस में उपनिरीक्षक सशस्त्र पुलिस, प्लाटून कमांडर के पद पर प्रोन्नति के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा 12 और 13 दिसंबर को सुबह सात से सरोजिनीनगर स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण में कराई जाएगी. इसके प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने का भी लिंक जारी कर दिया है.

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस की तैयारी में जुटे अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. इसके लिए उनका इंतजार काफी लंबा होता जा रहा है. एजेंसी के चयन के बाद ही नोटिफिकेशन जारी हो सकेगा. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से अभी तक इस संबंध में आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन, माना जा रहा है कि ​दिसंबर से जनवरी से मध्य एजेंसी के चयन के बाद नोटिफिकेशन जारी हो सकता है. इसके लिए अभ्यर्थियों को समय समय पर बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए. प्रदेश में 52699 कॉन्स्टेबल, 2469 सब इंस्पेक्टर, 2833 जेल वार्डर के पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया चल रही है. इस बीच पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने दिवंगत पुलिस कर्मियों के आश्रितों को लेकर शारीरिक दक्षता परीक्षा के संबंध में प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए लिंक जारी कर दिया है. अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस, आरक्षी नागरिक पुलिस-पीएसी, फायरमैन, सहायक परिचालक एवं कर्मचारियों सहित अन्य पदों को लेकर शारीरिक दक्षता परीक्षा 13 दिसंबर को सुबह सात बजे से राजधानी लखनऊ में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) सरोजिनीनगर में आयोजित की जाएगी. इसके लिए अब अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

डाउनलोड करने का लिंक जारी

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश पुलिस में उपनिरीक्षक सशस्त्र पुलिस, प्लाटून कमांडर के पद पर प्रोन्नति के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा 12 और 13 दिसंबर को सुबह सात से सरोजिनीनगर स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण में कराई जाएगी. इसके प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने का भी लिंक जारी कर दिया है. प्रोन्नति बोर्ड के अपर सचिव के मुताबिक अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. इस तरह इन दोनों भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने के बाद अभ्य​र्थी यूपी पुलिस में नौकरी कर सकेंगे.

Also Read: UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस में इतने समय में दौड़ पूरी करने पर ही अभ्यर्थी होंगे सफल, जानें ताजा अपडेट
छह लाख से अधिक नौकरी देने का दावा

इस बीच प्रदेश सरकार ने यूपी पुलिस सहित अन्य विभागों में विगत साढ़े छह वर्षों में छह लाख से अधिक नौकरी देने का दावा किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुताबिक प्रदेश में निष्पक्ष और पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है. प्रदेश में 2022 में सिंचाई और जल संसाधन विभाग के जूनियर इंजीनियर के पद पर 1438 अभ्यार्थियों का चयन लोक सेवा आयोग के जरिए किया गया. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से प्रवक्ता और सहायक अध्यापकों की 436 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया को पूरा किया गया. प्रदेश सरकार ने 271 खंड विकास अधिकारियों की नियुक्ति प्रक्रिया संपन्न की. 49 उप जिलाधिकारी, 110 नायब तहसीलदार, 31277 सहायक अध्यापक बेसिक शिक्षा, 1160 डिप्टी कलेक्टर, बीएसए, प्रवक्ता, समीक्षा अधिकारी, गन्ना पर्यवेक्षक की नियुक्ति हुई.

सरकारी विभागों में दी गई नौकरी

इसके साथ ही 267 नायब तहसीलदार, प्रवक्ता और सहायक अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की गई. 332 आबकारी सिपहियों की नियुक्ति की गई, 1354 स्टाफ नर्सों की भर्ती की गई. 431 वरिष्ठ प्राविधिक सहायक कृषि सेवा, 9055 सब इंस्पेक्टर, पीसीएस 2021 के 496 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की गई. विभिन्न प्रकार विभागों से जुड़े हुए 795 नव चयनित कार्मिकों के नियुक्ति पत्र का कार्यक्रम किया गया. 7182 पदों पर एएनएम की भर्ती की गई. 1148 उप निरीक्षक और सहायक उप निरीक्षक, ओलम्पिक आदि खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कुशल खिलाड़ी प्रथम चरण में 227 आरक्षी पद पर उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती किए गए. दूसरे चरण में 333 पदों पर कुशल खिलाड़ियों की नियुक्ति की गई.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें