17.2 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशUP Politics: सपा दफ्तर के बाहर होर्डिंग में अखिलेश यादव को बताया भावी PM, भाजपा बोली- मुंगेरी लाल के...

UP Politics: सपा दफ्तर के बाहर होर्डिंग में अखिलेश यादव को बताया भावी PM, भाजपा बोली- मुंगेरी लाल के हसीन सपने

माना जा रहा है कि होर्डिंग के जरिए सपा नेता कांग्रेस पर प्रेशर पॉलिटिक्स का गेम खेल रहे हैं. दरअसल सपा को मध्य प्रदेश में कमलनाथ और दिग्विजय सिंह की जोड़ी ने भाव नहीं दिया. इससे नाराज अखिलेश यादव ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. इसके बाद कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व की दखलदांजी के बाद अखिलेश शांत हुए.

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश विधानसभा इलेक्शन में सीटों को लेकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में विवाद भले ही थमने की बात कही जा रही हो, लेकिन दोनों दलों की ओर से अभी भी यूपी की सभी 80 सीटों पर जीत के लिए चुनाव की तैयारी के दावे किए जा रहे हैं. इस बीच सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) को भावी प्रधानमंत्री बताया जाने लगा है. इसे लकर लखनऊ में सपा मुख्यालय के बाहर होर्डिंग लगाई गई है. अखिलेश यादव के जन्मदिन पर पर ये होर्डिंग लगाई गई है, जिसे लेकर चर्चा शुरू हो गई है. खास बात है कि अखिलेश यादव का अभी जन्मदिन नहीं है. इसके बावजूद इस तरह की होर्डिंग्स लगाई गई है. इनमें एक होर्डिंग में लिखा है, दिल्ली का रास्ता यूपी से ही निकलेगा. एक अन्य होर्डिंग में लिखा है, बदला है यूपी बदलेंगे देश. समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता फखरुल हसन चांद ने जन्मदिन की बधाई देते हुए अखिलेश यादव को देश का भावी प्रधानमंत्री बताया है. समाजवादी पार्टी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी है. लोकसभा से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने का काम सपा कर रही है.

विभिन्न जिलों में आयोजित ​किए जा रहे इन कार्यक्रमों में अखिलेश यादव स्वयं शामिल हो रहे हैं. इस दौरान वह बूथ, सेक्टर और जोन प्रभारियों से सीधे संवाद कर रहे हैं. समाजवादी पार्टी इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव एलायंस (I-N-D-I-A) का प्रमुख घटक दल है. इस तरह की होर्डिंग्स के जरिए बड़ा सियासी संदेश देने की कोशिश की गई है.

Also Read: Azam Khan: सीतापुर जेल में पहली रात मच्छरों ने आजम खां की नींद में डाला खलल, मिलने पहुंचेंगे अखिलेश यादव
लोकसभा चुनाव से पहले सपा की प्रेशर पॉलिटिक्स

माना जा रहा है कि इसके जरिए सपा नेता कांग्रेस पर प्रेशर पॉलिटिक्स का गेम खेल रहे हैं. दरअसल सपा को मध्य प्रदेश में कमलनाथ और दिग्विजय सिंह की जोड़ी ने भाव नहीं दिया. इससे नाराजग अखिलेश यादव ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने इंडिया गठबंधन पर सवाल उठाए. इसके बाद कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व की दखलदांजी के बाद अखिलेश यादव शांत हुए. हालांकि इसके बाद से पार्टी यूपी में कोई कमी नहीं छोड़नी चाहती. इसलिए वह सभी सीटों पर पूरी तरह से तैयारी में जुट गई है. ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने यूपी की सभी 80 सीटों पर तैयारी की बात कही है. ऐसे में अखिलेश यादव के समर्थक ऐसी होर्डिंग्स के जरिए कांग्रेस पर दबाव बनाना चाहते हैं.

आने वाले समय में बढ़ सकती है खींचतान

सपा नेताओं के मुताबिक यूपी में सपा सबसे ज्यादा मजबूत है, उसके संगठन के आगे कांग्रेस कहीं नहीं टिकती. ऐसे में यहां सीटों का बंटवारा सपा स्वयं करेगी. वहीं राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक दोनों पक्षों के नेता-कार्यकर्ता अपनी पार्टी को एक दूसरे से अव्वल साबित करने में जुटे हुए हैं. ऐसे में ये खींचतान आने वाले दिनों में और ज्यादा देखने को​ मिल सकती है.

लोकसभा चुनाव के लिहाज से सपा सिर्फ यूपी तक सीमित है, ऐसे में उसके नेता-कार्यकर्ता अखिलेश यादव के पीएम बनने की बात से ये साबित करना चाहते हैं कि वह यहां की सभी 80 सीटें जीतकर इंडिया गठबंधन में सबसे मजबूत दल बनकर उभरेगी और ऐसे में अखिलेश यादव प्रधानमंत्री बन सकते हैं. ऐसे में विपक्ष के गठबंधन में सीटों के बंटवारे से पहले सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ने के दावे से आने वाले दिनों में विपक्षी दलों के बीच तकरार देखने को मिल सकती है.

अखिलेश यादव देश के पीएम बनें और लोगों की सेवा करें

इस पोस्टर्स लगाने को लेकर सपा प्रवक्ता फखरुल हसन चांद ने कहा कि यूं तो सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का जन्मदिन 1 जुलाई को है, लेकिन उनके प्रति अपना प्यार और सम्मान व्यक्त करने के लिए पार्टी के कार्यकर्ता कई बार उनका जन्मदिन मनाते हैं. आज, पार्टी के कुछ नेता और कार्यकर्ता उनका जन्मदिन मना रहे हैं. पार्टी कार्यकर्ता प्रार्थना कर रहे हैं कि अखिलेश यादव देश के पीएम बनें और लोगों की सेवा करें.

दिवास्वप्न देखने से कोई किसी को नहीं रोक सकता

वहीं इन होर्डिंग्स पर प्रतिक्रिया देते हुए अखिलेश यादव का मजाक उड़ाते हुए भाजपा नेता और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि दिवास्वप्न देखने से कोई किसी को नहीं रोक सकता. उन्होंने कहा कि “एक कहावत है, ‘मुंगेरी लाल के हसीन सपने’ दिवास्वप्न देखने से कोई किसी को नहीं रोक सकता. लेकिन, सपने अपनी क्षमता के अनुसार ही देखना चाहिए. पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारा देश विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है. देश की जनता को पीएम मोदी पर भरोसा है और देश निश्चित तौर पर तीसरी बार पीएम मोदी को पीएम चुनेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें