19.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशइकाना स्टेडियम: लाल मिट्टी की पिच पर होगा मैच, घास हटवाने के बाद बनेगा बड़ा स्कोर-कहर बरपाएंगे तेज गेंदबाज

इकाना स्टेडियम: लाल मिट्टी की पिच पर होगा मैच, घास हटवाने के बाद बनेगा बड़ा स्कोर-कहर बरपाएंगे तेज गेंदबाज

भारत का मैच होने के कारण लखनऊ में जहां देश-दुनिया के खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों का जमावड़ा होगा, वहीं इकाना की पिच पर एक बार फिर सबकी नजरें टिक गई हैं. दरअसल टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ के कहने के बाद पिच से घास साफ करवा दी गई है. पिच विशेषज्ञों के मुताबिक आंकड़ा तीन सौ के पार भी पहुंच सकता है.

ICC Cricket World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले मुकाबले को लेकर लखनऊ में खेल प्रेमियों में बेहद उत्साह देखने को मिल रहा है.राजधानी के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें पहुंच गई हैं. टीम इंडिया ने 29 अक्तूबर को होने वाले मैच के पहले प्रैक्टिस भी की. कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली सहित सभी बल्लेबाजों ने नेट पर देर तक पसीना बहाया. केएल राहुल और शुभमन गिल प्रैक्टिस के दौरान बेहद उत्साह में नजर आए. वहीं गेंदबाजों ने भी अभ्यास किया. विराट कोहली भी बॉलिंग का अभ्यास करते नजर आए. विश्वकप 2023 में लगातार पांच मुकाबले जीतकर अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज टीम इंडिया मौजूदा विश्वविजेता इंग्लैंड को हराकर अपना विजयी अभियान जारी रखने की कोशिश करेगी. इस मुकाबले को जीतकर जहां टीम इंडिया सेमीफाइनल का टिकट पक्का करना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड के सामने यह मैच जीतकर विश्वकप में अपनी संभावनाएं बनाए रखने का लक्ष्य होगा. इंग्लैंड की टीम शनिवार को इकाना स्टेडियम में प्रैक्टिस करेगी. इस बीच टीम इंडिया और इंग्लैंड का मैच इकाना क्रिकेट स्टेडियम में अब तक विश्व कप के हुए तीन मुकाबलों में सबसे ज्यादा रोचक होने की उम्मीद की जा रही है.

रनों का अंबार लगने की संभावना

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत का मैच होने के कारण लखनऊ में जहां देश-दुनिया के खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों का जमावड़ा होगा, वहीं इकाना की पिच पर एक बार फिर सबकी नजरें टिक गई हैं. दरअसल टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ के कहने के बाद पिच से घास साफ करवा दी गई है. टीम इंडिया के प्रैक्टिस के दौरान रालु द्रविड़ पिच क्यूरेटर संजीव अग्रवाल के पास गए और उन्हें पिच पर मौजूद घास को साफ करने को बोला. इसके बाद ग्राउंड स्टाफ ने पिच पर उगी घास की सफाई कर दी है. इससे यहां रनों का अंबार लगने की संभावना जताई जा रही है. पिच विशेषज्ञों के मुताबिक आंकड़ा तीन सौ के पार भी पहुंच सकता है. इसके साथ ही पिच पर उछाल होने के कारण यह तेज गेंदबाजों के लिए भी फायदेमंद साबित होगी. वर्ल्ड कप के पहले तीन मुकाबलों पर नजर डालें तो यहां स्पिनर भी अपनी छाप छोड़ सकते हैं. इस तरह इस अहम मैच में गेंद और बल्ले के बीच कड़ी जंग देखने को मिलेगी.

Also Read: इकाना स्टेडियम की कहानी, जानिए Team India के लिए पहले बैटिंग फायदेमंद रहेगी या Run chase
कप्तान रोहित के साथ विराट कोहली की बड़ी पारी का इंतजार

इकाना स्टेडियम में वर्ल्ड कप क्रिकेट में टीम इंडिया के पहले मुकाबले में खेल प्रेमियों को कप्तान रोहित के साथ विराट कोहली की बड़ी पारी का इंतजार है. आईईपीएल के तहत लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ हुए मैच में रोहित कमाल नहीं कर पाए और 37 रन ही बना सके. वर्ल्ड कप क्रिकेट में शानदार फार्म में चल रहे कप्तान रोहित से टीम इंडिया को धमाकेदार शुरुआत की उम्मीद होगी. दूसरी ओर फार्म में चल रहे स्टार विराट कोहली दूसरी बार लखनऊ के मैदान में उतरेंगे. इससे पहले आईपीएल के तहत उन्होंने लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर से मैच खेला, जहां उन्होंने 31 रन की पारी खेली. खेल प्रेमियों को इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली के बड़ा स्कोर खड़ा करने की उम्मीद है.

प्रैक्टिस में तेज गेंदबाज बुमराह ने पसीना बहाया

प्रैक्टिस के दौरान तेज गेंदबाज बुमराह ने भी पसीना बहाया, उन पर भी सबकी नजरें हैं. वहीं इकाना क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले मैच में टीम इंडिया के स्टार चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को लेकर भी खेल प्रेमी उत्सुक हैं. कुलदीप अभी तक विश्वकप के पांच मैचों में 29.62 की औसत से आठ विकेट अपनी झोली में डाल चुके हैं. इस दौरान उनकी इकोनॉमी रेट 4.74 रन रहा, जो उन्हें अन्य गेंदबाजों को अलग बनाता है. इकाना स्टेडियम की बात की जाए तो छह नवंबर 2018 में हुए पहले मुकाबले कुलदीप यादव भारत का हिस्सा थे. इस मैच में उन्होंने 32 रन देकर दो अहम विकेट चटकाए. यह मुकाबला भारत ने 71 रन से अपने नाम किया. इसके बाद कुलदीप इस साल 29 जनवरी को लखनऊ में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मैच खेला, जिसमें उन्होंने 17 रन देकर एक विकेट लिया. इस मैच को भारत ने छह विकेट से जीता.

पांच गेंदबाजों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

29 अक्तूबर को इकाना में होना वाला यह मैच लाल मिट्टी वाली पिच पर खेला जा सकता है. ऐसे में एक तेज गेंदबाज को कम कर अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया जा सकता है. माना जा रहा है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए मुकाबले की तरह टीम प्रबंधन पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों को लखनऊ में उतार सकता है. मैच के दौरान लखनऊ का मौसम साफ रहने की संभावना है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक आसमान में धूप खिली रहेगी और मौसम पूरी तरह साफ रहेगा. साथ ही बारिश की कोई संभावना नहीं है. मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बने रहने के आसार हैं.

इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच

टीम इंडिया ने अभी तक इकाना क्रिकेट स्टेडियम में दो टी-20 और एक वनडे मैच खेला है. वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ जहां भारतीय टीम ने शानदार जीत दर्ज की तो वनडे में शिखर धवन की अगुवाई वाली टीम को दक्षिण अफ्रीका से नौ रन से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में मेजबान टीम इकाना स्टेडियम में पहला वनडे जीतने का लक्ष्य लेकर उतरेगी. इकाना क्रिकेट स्टेडियम में अभी तक हुए विश्वकप के तीन मुकाबलों की बात की जाए तो अभी तक बल्लेबाजों को खासी मदद मिली है. अब देर शाम ठंड बढ़ गई है. ऐसे में ओस गिरने पर लक्ष्य का पीछा करना आसान होता है, लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम के लिए जीत की संभावना ज्यादा होगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें