25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएम योगी गोरखपुर के गीडा सेक्टर में स्टील प्लांट का करेंगे उद्घाटन, अब अपने शहर में ही मिलेगा लोगों को रोजगार

सीएम योगी आज गोरखपुर के गीडा सेक्टर में स्टील प्लांट का उद्घाटन करेंगे. इस प्लांट का सफलतापूर्वक संचालन करने के साथ ही अंकुर उद्योग लिमिटेड ने इसके विस्तार के लिए 700 रुपये के निवेश का एमओयू ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में किया है.

गोराखपुर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को गोरखपुर के गीडा में एक बड़े इंडस्ट्री का उद्घाटन करेंगे. मुख्यमंत्री गीडा के सेक्टर-23 में अंकुर उद्योग लिमिटेड के इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट का उद्घाटन कर जनपद के औद्योगिक विकास की तस्वीर में नया रंग भरेंगे. मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर अंकुर उद्योग लिमिटेड के निदेशक निखिल जालान ने बताया कि प्रशासन के सहयोग से सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. मुख्यमंत्री के द्वारा इस इंडस्ट्री का उद्घाटन होने के बाद 2000 लोगों को प्रत्यक्ष और 5000 लोगों को परोक्ष रोजगार मिलेगा. 82 एकड़ क्षेत्रफल में फैले और 550 करोड रुपए के निवेश वाले इस प्लांट में टीएमएक्स (थर्मेक्स पॉवर) सरिया का उत्पादन शुरू हो चुका है. जबकि इसमें 30 मेगा वाट का कैपटिव पावर प्लांट में अंतर्निहित है.

युवाओं को मिलेगा रोजगार

इस प्लांट का सफलतापूर्वक संचालन करने के साथ ही अंकुर उद्योग लिमिटेड ने इसके विस्तार के लिए 700 रुपये के निवेश का एमओयू ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में किया है. इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट की उत्पादन क्षमता 3 लाख टन प्रति वर्ष की है. प्लांट की स्थापना का कार्य 2020 में शुरू हुआ था. प्रदेश सरकार के निवेश प्रोत्साहन नीति 2020 के अंतर्गत मेगा प्लस श्रेणी की इस परियोजना की डिजाइनिंग देश के अग्रणी स्टील इंडस्ट्रीज सलाहकार और तकनीकी विशेषज्ञ द्रा की गई है. अंकुर उद्योग समूह के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अशोक जालान का कहना है कि फैक्ट्री संचालन के लिए उर्जा की संपूर्ण जरूरत यही कैपटिव पावर प्लांट से पूरी हो रही है. खास बात यह है कि ऊर्जा उत्पादन का 65 फीसदी हिस्सा फैक्ट्री के ही वेस्ट से मिल रहा है.

Also Read: आगरा में वेतन न मिलने पर जीडीए और सफाई कर्मचारियों की हड़ताल जारी, पेमेंट नहीं देने का लगाया आरोप
700 करोड़ रुपए से उद्योग विस्तार का प्रस्ताव

गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल के अनुसार शासन की उद्योग मित्रवत नीतियों व पारदर्शी व्यवस्था से उद्यमियों को काफी प्रोत्साहन मिला है. गोरखपुर के गीडा में गेलेंट समूह ने स्टील प्लांट के सीमेंट प्लांट भी संचालित किया है. वहीं अंकुर उद्योग समूह में इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट का संचालन शुरू किया है. अंकुर उद्योग समूह जीआईएस में 700 करोड़ रुपए से उद्योग विस्तार का भी प्रस्ताव दिया है. गीडा में लगातार उद्यमी अपनी नई फैक्ट्री लगा रहे हैं जिससे लोगों को काफी रोजगार अपने शहर में ही मिल रहा है. लोगों को नौकरी के लिए बाहर नहीं जाने की जरूरत है.

रिपोर्ट – कुमार प्रदीप,गोरखपुर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें