26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

kanpur news : बुढ़वा मंगल कल, जानिए कानपुर के किस हनुमान मंदिर पर कमांडो की सुरक्षा में दर्शन देंगे बजरंगबली

कानपुर में 26 सितंबर को बुढ़वा मंगल के चलते हनुमान मंदिरों में तैयारियां तेज कर दी गई हैैं. इस दिन हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा. पनकी स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर जीटी रोड, ड्योढ़ी घाट स्थित हनुमान मंदिर में विशेष तैयारियां की जा रही हैैं.

कानपुर के पनकी हनुमान मंदिर में सोमवार से बेरीकेडिंग लगाना शुरू कर दिया गया.यहां सोमवार की रात में ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग जाएगी. व्यवस्था बनाए रखने के लिए रात 10 बजे से ही आधा दर्जन मजिस्ट्रेट और पीएसी के साथ एक दर्जन थानों की पुलिस तैनात रहेगी.यहां पांच लाख से अधिक श्रद्धालु प्रभु के दर्शन करेंगे.

Undefined
Kanpur news : बुढ़वा मंगल कल, जानिए कानपुर के किस हनुमान मंदिर पर कमांडो की सुरक्षा में दर्शन देंगे बजरंगबली 5

पनकी स्थित हनुमान मंदिर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर में पुलिस ने सुरक्षा का खाका खींच लिया है. निगरानी के लिए दो दर्जन से अधिक क्लोज सर्किट कैमरे भी लगाए गए हैं. महंत जीतेंद्र दास और महंत श्रीकृष्ण दास के कमरे में कंट्रोल रूम बनाया गया है. मंगलवार की भोर में ही महामंडलेश्वर जीतेंद्र दास और महंत श्रीकृष्ण दास हनुमान जी की मंगला आरती करेंगे. एडीएम सिटी भी यहां निगरानी के लिए मौजूद रहेंगे. एक मजिस्ट्रेट गर्भ गृह और पांच बाहर तैनात होंगे.

Undefined
Kanpur news : बुढ़वा मंगल कल, जानिए कानपुर के किस हनुमान मंदिर पर कमांडो की सुरक्षा में दर्शन देंगे बजरंगबली 6

एडीसीपी की अगुवाई में चप्पे- चप्पे पर फोर्स तैनात रहेगी. मंदिर परिसर पर डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ता सुरक्षा की जांच पड़ताल में लगा हुआ है. साथ ही ऊंची बिल्डिंगों पर रूफटॉप कमांडो भी तैनात रहेगी. पनकी मंदिर में बुढ़वा मंगल की तैयारी को लेकर एडीसीपी लखन यादव ने परिसर और आसपास इलाकों का निरीक्षण किया. मंदिर की सुरक्षा को लेकर पांच एडीसीपी, 9 एसीपी, 12 इंस्पेक्टर, 49 सब इंस्पेक्टर, 9 महिला सब इंस्पेक्टर, 255 कांस्टेबल, 45 महिला कांस्टेबल, 25 होमगार्ड सुरक्षा में तैनात रहेंगे.

Undefined
Kanpur news : बुढ़वा मंगल कल, जानिए कानपुर के किस हनुमान मंदिर पर कमांडो की सुरक्षा में दर्शन देंगे बजरंगबली 7

जीटी रोड स्थित दक्षिणेश्वर मंदिर को भी दुल्हन की तरह सजाया जाएगा.यहां सुरक्षा व्यवस्था के लिए मंदिर प्रबंधन के स्वयंसेवक भी रहेंगे.भक्त यहां प्रभु का तुलसी की माला और पत्ते से श्रृंगार करेंगे.सोटे वाले हनुमान मंदिर किदवई नगर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर चुन्नीगंज, परमट स्थित हनुमान मंदिर, ड्योढ़ी घाट स्थित हनुमान मंदिर में भी भक्तों की भीड़ होगी.

Also Read: आईआईटी कानपुर शहर को बनाएगा कचरामुक्त, स्टार्टअप को 20 लाख रुपये का मिलेगा फंड…..
Undefined
Kanpur news : बुढ़वा मंगल कल, जानिए कानपुर के किस हनुमान मंदिर पर कमांडो की सुरक्षा में दर्शन देंगे बजरंगबली 8

पनकी स्थित पंचमुखी मंदिर में भक्तों के लिए जलकल विभाग एक दर्जन पानी के टैंकर उपलब्ध कराएगा. शहर के अन्य हनुमान मंदिरों में भी पीने के पानी की व्यवस्था होगी. नगर निगम ने पनकी मंदिर, दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर और अन्य हनुमान मंदिरों के आसपास सफाई के लिए दो दर्जन विशेष टीमें तैनात किया है. पनकी मंदिर के पास ही श्रद्धालुओं के इलाज को प्रशासन ने स्वास्थ्य शिविर के इंतजाम किए हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ दो एंबुलेंस भी मौजूद रहेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें