1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. yogi govt up samuhik vivah scheme govt will give 1 lakh rupees marriage of daughters sht

Lucknow News: श्रमिकों की बेटियों की शादी पर 1 लाख रुपए की शगुन राशि देगी सरकार, जानें क्या है योजना

योगी सरकार श्रमिकों की बेटियों की शादी में अब एक लाख रुपए की राशि बतौर शगुन भेंट करेगी, जबकि सामूहिक विवाह में 1.17 लाख का अनुदान दिया जाएगा. इस योजना के तहत प्रदेश के 1.43 करोड़ श्रमिकों को सीधा लाभ मिलेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ
Social media

Lucknow News: योगी 2.0 सरकार सत्ता में वापसी के बाद अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में किए वादों को पूरा करने की दिशा में काम शुरू कर चुकी है. इस क्रम में बीजेपी सरकार सबसे पहले श्रमिकों से किया वादा निभाने की तैयारी में है. सरकार श्रमिकों की बेटियों की शादी में अब एक लाख रुपए की राशि बतौर शगुन भेंट करेगी, जबकि सामूहिक विवाह में 1.17 लाख का अनुदान दिया जाएगा. इस योजना के तहत प्रदेश के 1.43 करोड़ श्रमिकों को सीधा लाभ मिलेगा.

सामूहिक विवाह के लिए 82 हजार रुपए देगी सरकार

श्रम विभाग कन्या विवाह सहायता योजना के तहत अब तक बोर्ड में रजिस्टर्ड श्रमिकों की बेटियों को 55 हजार रुपए की अनुदान राशि दी जाती है, जबकि सामूहिक विवाह में शादी करने पर 65 हजार रुपए की अनुदान राशि भेंट की जाती है. इसके अलावा सामूहिक विवाद में 10 हजार रुपए वर और वधु को उनकी ड्रेस के लिए 10 हजार रुपए और 7 हजार रुपये अन्य व्यवस्थाओं के लिए भी दिए जाते हैं. सामूहिक विवाह संपन्न कराने के लिए कुल 82 हजार रुपए सरकार भेंट करती है.

श्रमिकों की बेटियों की शादी में एक लाख रुपए देगी सरकार

योगी सरकार ने अब एकल और सामूहिक विवाह की शगुन राशि को अपने वादे के अनुसार बढ़ाने का फैसला किया है. श्रमिकों की बेटी की शादी में दिए जाने वाली राशि को बढ़ाकर एक लाख रुपये किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. अब बोर्ड की ओर से हरी झंडी मिलते ही प्रस्ताव लागू हो जाएगा. इसके बाद एकल विवाह के लिए दी जाने वाली राशि एक लाख रुपये हो जाएगी, जबकि सामूहिक विवाह की राशि बढ़कर 1 लाख 17 हजार रुपए हो जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें