1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. yog guru baba ramdev baba ramdevs yoga camp organized in varanasi sht

Varanasi News: वाराणसी में बाबा रामदेव ने किया योग, घातक बीमारियों से बचने का बताया उपाय

बाबा रामदेव का योग शिविर 24 अप्रैल यानी आज पिंडरा तहसील के बरजीगांव के बनारस पब्लिक स्कूल में आयोजित किया गया, जहां बाबा ने लोगों को योग के प्रति जागरूक किया. सुबह 5 बजे से योग शिविर का शुभारंभ हुआ जो 9 बजे तक चला.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
वाराणसी में बाबा रामदेव का योग शिविर
वाराणसी में बाबा रामदेव का योग शिविर
Prabhat khabar

Varanasi News: अपने दो दिवसीय कार्यक्रम के तहत योग गुरु बाबा रामदेव वाराणसी पहुंच गए हैं. बाबा रामदेव का योग शिविर 24 अप्रैल यानी आज पिंडरा तहसील के बरजीगांव के बनारस पब्लिक स्कूल में आयोजित किया गया, जहां बाबा ने लोगों को योग के प्रति जागरूक किया. सुबह 5 बजे से योग शिविर का शुभारंभ हुआ जो 9 बजे तक चला. इस दौरान बाबा रामदेव ने पूर्व आईएएस एमपी सिंह के काव्य संग्रह 'शब्द कुछ कहे अनकहे से' पुस्तक का भी विमोचन किया.

योग शिविर में पहुंचे कई गांव के लोग

योग गुरु बाबा रामदेव बरजी गांव में स्थित रिटायर्ड आईएएस एनपी सिंह के आवास पर शनिवार शाम से रुके हुए थे. बरजी गांव में ही स्थित बनारस पब्लिक स्कूल में उन्होंने आज सुबह 5 बजे से योग शिविर का शुभारंभ किया, जिसमें बरजी गांव के साथ ही नयेपुर, दबथुआ, मलहथ, कठिराव, बचौरा, कुआर, घमहापुर, थाने रामपुर सहित दर्जनों गांव से काफी संख्या में ग्रामीण योग करने के साथ ही योग के बारे में जानकारी प्राप्त करने पहुंचे. योग शिविर समाप्त होने के बाद बाबा रामदेव ने स्कूल परिसर में ही योग भवन का शिलान्यास किया.

काशीवासियों के लिए यह एक सुखद संयोग- बच्चु सिंह

प्रोटोकॉल कानून व्यवस्था के पद पर कार्यरत बच्चु सिंह ने कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा कि, काशीवासियों के लिए यह एक सुखद संयोग है कि योग गुरु बाबा रामदेव यहां पधारे हैं. बरजी के पावन भूमि पर एम पी सिंह के प्रेरणा से बाबा रामदेव का कार्यक्रम यहां आयोजित हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि, हम सभी लोगों के लिए यह बहुत ही लाभकारी है. इससे 'योग भगाए रोग' का नारा मजबूत होगा.

'बीमारियों से बचने का योग ही एक मात्र उपाय'

योग के क्रियाओं के बारे में बताते हुए बाबा रामदेव में कहा कि, योग करने से मनुष्य के मन में अच्छे विचार आते हैं. इसलिए हर मनुष्य को प्रतिदिन योग करना चाहिए. वर्तमान समय की जीवन शैली के कारण लोगों को बीमारियों ने घेर लिया है. ऐसी घातक बीमारियों से बचने का योग ही एक मात्र उपाय है. दरअसल, रामदेव शनिवार को इंडिगो के विमान से शाम 4.30 पर बाबतपुर स्थित एयरपोर्ट पहुंचे थे, जहां गुरुकुल से आई छात्राओं ने उनका स्वागत किया.

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें