1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. varanasi gyanvapi masjid and kashi vishwanath mandir case heard in the allahabad high court rkt

ज्ञानवापी मस्जिद-विश्वनाथ मंदिर विवादः आज का दिन महत्वपूर्ण, हाईकोर्ट में होगी सुनवाई

वाराणसी के काशी विश्वनाथ और ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे को लेकर हंगामा मचा हुआ है. वहीं ज्ञानवापी मस्जिद और विश्वनाथ मंदिर मामले में चल रहे विवाद को लेकर अब हाईकोर्ट में मंगलवार को अहम सुनवाई होने जा रही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
ज्ञानवापी मस्जिद
ज्ञानवापी मस्जिद
प्रभात खबर

Varanasi Gyanvapi Masjid case: वाराणसी के काशी विश्वनाथ और ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे को लेकर हंगामा मचा हुआ है. जब से सर्वे की कार्रवाई हुई है तब से विरोध प्रदर्शन का दौर लगातार जारी है. वहीं ज्ञानवापी मस्जिद और विश्वनाथ मंदिर मामले में चल रहे विवाद को लेकर अब हाईकोर्ट में मंगलवार को अहम सुनवाई होने जा रही है. हाईकोर्ट में इस विवाद से जुड़े दो मुकदमों में फिलहाल सुनवाई चल रही है. अब सभी मामलों में सुनवाई पूरी होने के बाद अदालत एक साथ अपना फैसला सुनाएगी

बता दें कि ज्ञानवापी परिसर में शृंगार गौरी के साथ विग्रहों के सर्वे और वीडियोग्राफी के मामले में सोमवार को न्यायालय में सुनवाई के दौरान वादी पक्ष अधिवक्ता आयुक्त के पक्ष में अड़ा .न्यायालय में वादियों ने ज्ञानवापी मस्जिद समेत बैरिकेडिंग के अंदर तहखाने का ताला तोड़कर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराने की मांग की. उधर, आपत्ति दाखिल करने के लिए अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के अधिवक्ताओं ने न्यायालय से समय मांगा. अदालत ने इस मामले में 10 मई को सुनवाई की तारीख दी है.

बता दें बीते हफ्ते सर्वे का काम पूरा नहीं हो पाया था जिसकी वजह से अदालत को एक बार फिर नई तारीख का एलान करेगी. मंगलवार को दो बजे इस मामले में सुनवाई होगी. आज यह स्पष्ट हो पाएगा कि एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्रा ही रहेंगे या कोई और रहेगा. बता दें कि अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने एडवोकेट कमिश्नर को बदलने के लिए कोर्ट में अर्जी दी थी. अदालत द्वारा मंगलवार की तारीख दिए जाने के बाद यह साफ हो गया है कि कल सर्वे का काम नहीं होगा. वहीं इस मामले में जमकर राजनीति भी हो रही है है. इस कार्रवाई को जहां AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कानून का उल्लंघन करने वाला बताया है. वहीं अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नकवी मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि कोई भी औरंगजेब की करतूतों को सही नहीं ठहरा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें