1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi news lemon sacrificed at the feet of kali mata in kashi over hike rate sht

Varanasi News: तंत्र पूजा से काबू में आएंगे नींबू के दाम, काशी में काली के चरणों में दी गई इस फल की बलि

काशी में नींबू की बढ़ती महंगाई को लेकर अनोखी तंत्र पूजा की जा रही है. इस पूजा के बाद यह उम्मीद की जा रही हैं कि जल्द ही नींबू के बढ़ते दामों से जनता को निजात मिल जाएगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
Varanasi News
Varanasi News
Prabhat khabar

Varanasi News: धर्म की नगरी काशी में नींबू की बढ़ती महंगाई को लेकर अनोखी तंत्र पूजा की जा रही है. इस पूजा के बाद यह उम्मीद की जा रही हैं कि जल्द ही नींबू के बढ़ते दामों से जनता को निजात मिल जाएगी.

जिस प्रकार से नीबू की महंगाई से गरीब लोग परेशान हो रहे हैं, और डीहाइड्रेशन का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में मां काली के चरणों में नींबू की बलि देकर दामो में बेतहाशा बढ़ोतरी को कम करने के लिए प्रार्थना की गई है.

इस पूजा को करने वाले हरीश मिश्र ने बताया कि काशी की परंपरा में तंत्र पूजा का अलग ही महत्व है. जब हम लोग किसी बात पर हताश और निराश हो जाते हैं. जब सरकार और प्रशासनिक तंत्र फेल हो जाते हैं, तब हम लोग माता रानी के शरण में जाते हैं. रविवार और मंगलवार को काशी में तंत्र पूजा की जाती है. नींबू का दाम आसमान छू रहा है. तंत्र पूजा की सबसे प्रमुख सामग्री नींबू होती है.

दरअसल, आम आदमी बढ़ती गर्मी की वजह से डिहाइड्रेशन रोग की चपेट में आ रहे हैं. पहले वे नींबू-पानी का सेवन कर अपने बच्चों और परिजनों को इस रोग से सुरक्षित कर लेते थे, लेकिन पिछले एक महीने से नींबू के बढ़ते दामों की वजह से हम गरीब लोगों के परिवार से नींबू का पलायन हो चुका है. एक-एक नींबू 15 -15 रुपये का मिल रहा है. सरकार कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं है.

दरअसल, जो लोग भी नींबू की कालाबाजारी कर रहे हैं, उनके सामने प्रशासन भी घुटने टेके नजर आ रहा है. ऐसे विकट स्थिति में हम लोग के सामने मां भगवती का ही सहारा था. आज हम लोग ने नींबू का बलि मां भगवती के श्री चरणों में देकर के तंत्र पूजा की है. हमे उम्मीद है कि 2 से 3 दिन के बाद नींबू के दाम में अप्रत्याशित गिरावट आएगी. जिससे कि नींबू पूरी तरह से सस्ता हो जाएगा.

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें