1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat chunav 2021 candidates can put on election expenses starts from rs 650 to rs 4000 rjh

UP Panchayat Chunav 2021: चुनावी समर में इतने रुपये के खर्च पर उम्मीदवार ठोक सकते हैं ताल, निर्वाचन आयोग का ये है निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Chunav
UP Panchayat Chunav
Twitter
  • यूपी पंचायत चुनाव के लिए 650 रुपये से लेकर 4000 रुपये तक का चुनावी खर्च

  • एससी-एसटी उम्मीदवारों को शुल्क आधा देना होगा

  • चुनाव के बाद देना होगा खर्च का ब्यौरा

UP Panchayat Chunav 2021: उत्तर प्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव जल्द ही होने वाला है, हालांकि अभी चुनाव की तारीख घोषित नहीं हुई है, लेकिन तैयारियां जोर-शोर से जारी हैं. आरक्षण की लिस्ट आज जारी होगी इससे पहले आरक्षित सीटों की लिस्ट रोटेशन के आधार पर जारी हुई थी, जिसमें यह बदलाव हुआ था कि जो सीट पहले एससी के लिए आरक्षित थी वो अब एससी के लिए आरक्षित नहीं होगी.

अगर कोई उम्मीदवार यूपी पंचायत चुनाव में शिरकत करना चाहता है और उसे इस बात की चिंता है कि पैसे कितने खर्च होंगे तो यह जान लीजिए कि पंचायत चुनाव में भागीदारी के लिए ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है. यह चुनाव सिर्फ 650 रुपये से लेकर 4000 रुपये तक के चुनावी खर्च पर लड़ा जा सकता है.

निवार्चन आयोग के अनुसार ग्राम पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवार 150 रुपये नामांकन पत्र शुल्क और 500 रुपये की जमानत राशि देकर चुनाव लड़ सकते हैं. वहीं ग्राम प्रधान पद के प्रत्याशी को नामांकन शुल्क 300 रुपये और 2000 रुपये जमानत के लिए भरनी होगी. क्षेत्र पंचायत सदस्य 300 रुपये नामांकन पत्र और 2000 रुपये की जमानत राशि तथा जिला पंचायत सदस्य 500 रुपये नामांकन पत्र शुल्क और 4000 रुपये जमानत राशि देकर चुनाव लड़ सकते हैं.

एससी-एसटी उम्मीदवारों को शुल्क आधा देना होगा

अनुसूचित जनजाति (एसटी), अनुसूचित जाति (एससी), पिछड़ा वर्ग और महिला उम्मीदवारों को नामांकन पत्र शुल्क और जमानत की राशि आधी देनी होगी. राज्य निवार्चन आयोग ने सभी उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की सीमा तय कर दी है. उम्मीदवारों के खर्च पर नजर रखी जायेगी. अगर खर्च ज्यादा हुआ तो उनसे सवाल किया जायेगा. साथ ही उम्मीदवारों को अपने खर्च का ब्यौरा भी सौंपना होगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें