1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up education 2022 up government implement madarsa teacher eligibility test compulsry rkt

UP: मदरसा शिक्षक बनने के लिए अब पास करना होगा ये एग्जाम, यूपी सरकार TET की तर्ज पर लागू करेगी MTET

मदरसों में शिक्षकों की भर्ती से पहले उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन करेगा. यह परीक्षा लिखित होगी. मदरसा टीईटी में सफल अभ्यर्थियों के इंटरव्यू आदि प्रक्रिया के बाद नियुक्ति होगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
मदरसा शिक्षक बनने के लिए अब पास करना होगा ये एग्जाम
मदरसा शिक्षक बनने के लिए अब पास करना होगा ये एग्जाम
सोशल मीडिया

UP Education News: योगी सरकार 2.0 सत्ता में वापसी के साथ ही एक्शन मोड में आ गई हर विभाग को लेकर बदलावों के साथ ठोस कदम उठा रहे है. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अब मदरसा शिक्षकों की भर्ती की व्यवस्था में बड़ा बदलाव करने जा रही है. उत्तर प्रदेश में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की तरह अब मदरसा शिक्षक पात्रता परीक्षा (MTET) का आयोजन होगा. अब प्रदेश के सरकारी मान्यता प्राप्त व अनुदानित मदरसों में अब मदरसा प्रबंधक सीधे अपने स्तर पर शिक्षकों की भर्ती नहीं कर सकेंगे. यह जानकारी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. इफ्तेखार जावेद ने दी है.

मदरसों में शिक्षकों की भर्ती से पहले उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन करेगा. यह परीक्षा लिखित होगी. मदरसा टीईटी में सफल अभ्यर्थियों के इंटरव्यू आदि प्रक्रिया के बाद नियुक्ति होगी. इस परीक्षा को उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षक परिषद कराएगा. एमटीईटी पास करने वाले अभ्यार्थी ही मदरसों में शिक्षक बन सकेंगे. दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार से अनुदानित मदरसों में शिक्षकों के पद भरने का अधिकार वहां की ही प्रबंध समिति के पास होता है और ज्यादातर प्रबंधक मदरसों में अपने रिश्तेदारों को ही तैनात कर लेते हैं.

उत्तर प्रदेश सरकार ने इसी वजह से मदरसा शिक्षकों की भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव करने का निर्णय लिया है. वहीं उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड ने भी एक और अहम फैसला लिया है. अनुदानित और मान्यता प्राप्त मदरसों में अब मोबाइल एप से भी पढ़ाई होगी. मदरसा बोर्ड ने इसके लिए एक एप तैयार कराया है. इस एप की लॉन्चिंग रमजान माह के बाद होगी. मोबाइल एप पर एनसीईआरटी के सभी पाठ्यक्रमों के साथ धार्मिक शिक्षा के कोर्स का मैटेरियल भी उपलब्ध होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें