1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up chunav dates news uttar pradesh assembly elections 2022 differences from up chunav 2017 abk

UP Chunav 2022 Dates: 2017 से कितना अलग है इस बार का उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022?

इस बार कोरोना संकट से निपटने के लिए गाइडलाइंस का ऐलान किया है. गाइडलाइंस प्रत्याशियों और मतदाताओं को माननी होगी. इस बार का चुनाव 2017 से कई मामलों में बदला है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Chunav 2022 Dates
UP Chunav 2022 Dates
प्रभात खबर (फाइल फोटो)

UP Chunav 2022 Dates: चुनाव आयोग ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने सात चरणों में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने का ऐलान किया है. यूपी में 403 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. कोरोना संकट से निपटने के लिए गाइडलाइंस का ऐलान किया है. गाइडलाइंस प्रत्याशियों और मतदाताओं को माननी होगी. इस बार का चुनाव 2017 से कई मामलों में बदला है.

कोरोना संकट में चुनाव आयोग के कई बदलाव

इस साल के उत्तर प्रदेश चुनाव में कोरोना संकट के बीच वोटिंग कराए जाने हैं. इस बार कोरोना संकट को देखते हुए चुनाव आयोग ने तमाम तैयारियों की घोषणा की है. दूसरी तरफ राजनीतिक दलों के लिए कोरोना संकट बड़ा मुद्दा बना है. बीजेपी खेमा कोरोना संकट में वैक्सीनेशन समेत कई योजनाओं से जरूरतमंदों की मदद पर अपनी तारीफ कर रहा है. दूसरी तरफ विपक्षी दल सरकार को घेरने में जुटे हैं. कोरोना संकट को देखते हुए चुनाव आयोग ने तैयारियां कर रखी है. पहले ही कई गाइडलाइंस लागू किए थे.

यूपी में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग ने 1,200 मतदाताओं के लिए एक पोलिंग बूथ बनाने की घोषणा की है. पहले एक बूथ पर 1,500 मतदाता वोट डालते थे. इस बार बूथों की संख्या 1,74351 है. इसके पहले 1,64,472 थी. पोलिंग स्टेशन की संख्या 91,572 से बढ़ाकर 92,821 हुई है.

कोरोना संकट में आयोग ने किए कई ऐलान

  • विजय जुलूस पर रोक, डिजिटल-वर्चुअल प्रचार करें

  • रात 8 से सुबह 8 बजे तक प्रचार, जनसंपर्क नहीं

  • 15 जनवरी तक रोडशो, साइकिल-बाइक रैली, पदयात्रा नहीं

  • कोरोना संकट में एक घंटे मतदान का समय बढ़ा

  • 80 साल से ज्यादा बुजुर्ग, कोरोना संक्रमितों को पोस्टल बैलेट

  • चुनाव कर्मियों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी

  • सभी चुनाव कर्मियों को बूस्टर डोज देने की घोषणा

2017 के नतीजों में बीजेपी को प्रचंड बहुमत

उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनाव को देखे तों उस समय सात चरणों में मतदान कराए गए थे. उस चुनाव में बीजेपी ने अपना दल और भारतीय समाज पार्टी के साथ गठबंधन बनाकर लड़ा था. वहीं, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने गठबंधन किया था. मायावती की बसपा अकेले चुनाव मैदान में उतरी थी.

नतीजों में बीजेपी गठबंधन ने 324 सीटें जीती थी. जिसमें बीजेपी के पास अकेले 311 सीटें आई थी. वहीं, एसपी-सपा गठबंधन ने 54 सीटें जीती. उसमें सपा ने सात सीट जीतने में सफलता हासिल की थी. बहुजन समाज पार्टी को 19 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. अन्य के खाते में 6 विधानसभा की सीटें गई थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें