1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up budget 2021 utter pradesh budget session yogi government samajwadi partyp akhilesh yadav bsp sp leader arrest paperless budget digital prt

UP Budget 2021: ट्रैक्टर पर गन्ना लेकर विधानसभा पहुंचे सपा नेता गिरफ्तार, बोले अखिलेश- डरेंगे नहीं, डटे रहेंगे समाजवादी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Budget 2021: यूपी में आज से बजट सत्र
UP Budget 2021: यूपी में आज से बजट सत्र
Photo : Twitter
  • यूपी विधानसभा का आज से बजट सत्र

  • ट्रैक्टर से विधानसभा जा रहे सपा नेता गिरफ्तार

  • अखिलेश यादव ने कहा- डरेंगे नहीं, डटे रहेंगे समाजवादी

UP Budget 2021, Latest Updates, Hindi News, Yogi Sarkar, Paperless Budget: यूपी का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. यूपी का बजट सत्र 10 मार्च तक चलेगा. बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल (Governor) आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण के साथ होगी. 22 फरवरी को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करेंगे. मौजूदा योगी सरकार का ये आखिरी पूर्ण बजट होगा. यूपी के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जिसमें बजट पेपरलेस होगा और वित्त मंत्री स्क्रीन देखकर बजट पढ़ेंगे. वहीं, बजट सत्र को देखते हुए विधानसभा के बाहर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.

पेपरलेस होगा यूपी का बजट: गौरतलब है कि, केंद्र की तर्ज पर इस बार का यूपी का भी बजट पेपरलेस होगा. डिजिटल माध्यम से बजट पेश किया जाएगा. सभी विधायकों को उनके आईपैड पर ही बजट मिलेगा. बजट के बारे में कोई भी जानकारी सिर्फ राज्य विधानसभा की वेबसाइट में ही मिलेगी. बता दें, यूपी में पिछला मॉनसून सत्र कोरोना संक्रमण की बेंट चढ़ गया था. सत्र भी महज तीन दिन का ही हो पाया था.

सरकार को घेरने की कोशिश: इधर, इस बार बजट सत्र में विपक्ष सरकार के घेरने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा. सरकार को घेरने के लिए विपक्ष ने पूरी तरह से कमर कस ली है. ऐसे में यह बजट सत्र (Budget Session) के हंगामेदार होने की पूरी संभावना है. हालांकि, सर्वदलीय बैठक में सीएम योगी ने सदन की कार्यवाही सही से चलने के लिए सभी दलों से सहयोग की अपील की है.

हालांकि, किसान आंदोलन, उन्नाव मामला जैसे अनेक मुद्दों को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की पूरी कोशिश करेगी. इसकी बानगी भी उस समय दिख गई जब सपा के एक विधायक ट्रैक्टर में गन्ना लेकर विधानसभा पहुंचे. हालांकि उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है. जिसपर पूर्व सीएम अखिलेश ने कहा है कि डरेंगे नहीं, डटे रहेंगे समाजवादी.

बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक: उत्तर प्रदेश में बजट सत्र से पहले विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बुधवार को सर्वदलीय बैठक की. जिसमें दीक्षित ने सत्र को संचालित करने के लिये सभी दलों के नेताओं से सहयोग का अनुरोध किया. विधान भवन में आयोजित सर्वदलीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नेता प्रतिपक्ष राम गोविन्द चैधरी सहित सभी दलों के नेताओं ने अध्यक्ष को सदन की कार्यवाही चलाने में सहयोग का आश्वासन दिया.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें