1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. taj mahal controversy rajasthan bjp mp diya kumari new claim rkt

ताजमहल विवाद में भाजपा सांसद दिया कुमारी के बयान से आया नया ट्विस्ट, कहा-हमारी जमीन पर बना है ताज

ताजमहल विवाद पर भाजपा सांसद दीया कुमारी ने कहा कि हमारे पास जो दस्तावेज़ हैं, उस ज़मीन पर पहले महल था जिसपर शाहजहां ने कब्ज़ा किया था. उसके बदले में कुछ मुआवजा दिया गया था.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
ताजमहल विवाद में भाजपा सांसद दिया कुमारी के बयान से आया नया ट्विस्ट
ताजमहल विवाद में भाजपा सांसद दिया कुमारी के बयान से आया नया ट्विस्ट
सोशल मीडिया

Uttar Pradesh News: दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल पर तमाम दावों के बीच भाजपा सांसद दीया कुमारी ने नया राग छेड़ दिया है. दीया कुमारी ने दावा किया है कि ताजमहल जयपुर रॉयल फैमिली की प्रॉपर्टी है. रॉयल फैमिली की सदस्य और भाजपा सांसद दीया कुमारी ने कहा कि उस जगह पर हमारा महल था. ये अच्छी बात है कि किसी ने ताजमहल के दरवाजे खोलने को लेकर अपील की है, इससे सच सामने आएगा.

ताजमहल विवाद पर भाजपा सांसद दीया कुमारी ने कहा कि हमारे पास जो दस्तावेज़ हैं, उस ज़मीन पर पहले महल था जिसपर शाहजहां ने कब्ज़ा किया था. उसके बदले में कुछ मुआवजा दिया गया था. उस समय ऐसा कोई क़ानून नहीं था कि आप अपील कर सकते. उन्होंने आगे कहा कि निश्चित तौर पर वो ज़मीन जयपुर पूर्व राजपरिवार की थी. अच्छा है कि किसी ने आवाज़ उठाई और याचिका दायर की है. अगर आवश्यकता पड़ेगी तो हम दस्तावेज़ उपलब्ध कराएंगे. वो ज़मीन हमारे राज परिवार की थी.

आपको बता दें कि कि अयोध्या मंदिर के दौरान राम के वंशज को लेकर जब मुद्दा उठा तब भी जयपुर रॉयल फैमिली की ओर से दावा किया गया था कि वे राम के वंशज हैं. बताते चलें कि इलाहाबाद हाइकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ के समक्ष ताजमहल के 22 बंद कमरों की ASI से जांच कराने की याचिका दायर की गई है.एक याचिका दायर कर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई/ASI) को ताजमहल परिसर के अंदर 22 कमरों के दरवाजे खोलने का निर्देश देने की मांग की गई है.

इस याचिका को दायर करने के पीछे इसका मकसद यह बताया गया है क‍ि 'ताजमहल के इतिहास' से संबंधित कथित विवाद को आसानी से सुलझाया जा सके. यह याच‍िका अयोध्या में बीजेपी के मीडिया प्रभारी ने दाखिल की है. जानकारों के मुताबिक, भवन की चार मंज‍िला इमारत संगमरमर की बनी हुई है. मध्‍य में दो मंज‍िले हैं. इनमें 12 से 15 विशाल कक्ष हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें