1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. notification issued for 13 seats of up legislative council nrj

UP विधान पर‍िषद की 13 सीट के लिए अध‍िसूचना जारी, सपा और भाजपा में मंथन का दौर शुरू

यूपी में अभी विधान परिषद में बीजेपी के 66 सदस्य हैं जबकि सपा के 11 सदस्य हैं. वहीं, 6 जुलाई को विधान परिषद के 13 सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. इनके लिए 20 जून को चुनाव प्रस्तावित है. इन 13 सीटों पर चुनाव होना है, उसमें 9 पर बीजेपी और 4 पर सपा जीत दर्ज कर सकती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
विधान परिषद चुनाव
विधान परिषद चुनाव
file

UP Vidhan Parishad Chunav: विधान परिषद की 13 सीटें छह जुलाई को रिक्त हो रही हैं. इनमें सर्वाधिक छह सीटें सपा, भाजपा तीन, बसपा तीन और कांग्रेस की एक सीट शामिल है. इन सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी हो चुकी है. एमएलसी की एक सीट के लिए 29 विधायकों के मतों की जरूरत है. ऐसे में एमएलसी का चुनाव भाजपा और सपा के बीच ही सिमट चुका है. विधायकों की संख्या को देखते हुए भाजपा गठबंधन 9 और सपा गठबंधन 4 सीटों पर जीत दर्ज कर लेगा.

6 जुलाई को खत्म होगा कार्यकाल

बता दें कि यूपी में अभी विधान परिषद में बीजेपी के 66 सदस्य हैं जबकि सपा के 11 सदस्य हैं. वहीं, 6 जुलाई को विधान परिषद के 13 सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. इनके लिए 20 जून को चुनाव प्रस्तावित है. इन 13 सीटों पर चुनाव होना है, उसमें 9 पर बीजेपी और 4 पर सपा जीत दर्ज कर सकती है. विधान परिषद में एक सीट जीतने के लिए 31 सदस्यों की जरूरत होगी.

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ पहले ही दे चुके हैं इस्‍तीफा

यूपी विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख नौ जून निर्धारित की गई है. 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 13 जून तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे. 20 जून को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा और इसी दिन शाम पांच बजे के बाद मतगणना होगी. इन 13 सदस्यों का कार्यकाल छह जुलाई 2022 को खत्म हो रहा है. इसमें से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही विधानसभा सदस्य चुने जाने के कारण इस्तीफा दे चुके हैं. यूपी उपमुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का भी विधान परिषद सदस्य के तौर पर कार्यकाल खत्म हो रहा है. इसके अलावा जगजीवन प्रसाद, बलराम यादव, डॉ. कमलेश कुमार पाठक, रणविजय सिंह, राम सुंदर दास निषाद, शतरुद्र प्रकाश, अतर सिंह राव, दिनेश चंद्रा, सुरेश कुमार कश्यप, दीपक सिंह व भूपेंद्र सिंह शामिल हैं. हालांकि, सपा की ओर से किसको ट‍िकट दिया जाएगा, यह अभी क्‍लीयर नहीं हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें