1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. impact of inflation on indian shoe industry due to russia ukraine war sht

रूस-यूक्रेन की जंग से जूता उद्योग पर महंगाई की मार, कच्चे तेल के दाम बढ़ने से आगरा के व्यापारी चिंतित

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का असर भारतीय व्यवसायों पर भी दिखने लगा है. दोनों देशों के बीच युद्ध के चलते आगरा के जूता व्यापारियों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Agra shoe industry
Agra shoe industry
Twitter

Lucknow News: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का असर पूरी दुनिया सहित अब भारत पर भी पड़ने लगा है. भारतीय व्यवसायों पर इसका असर अभी से दिखने लगा है. दोनों देशों के बीच युद्ध के चलते आगरा के जूता व्यापारियों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

कच्चे तेल के दाम बढ़ने से चीजें महंगी हुई

एक जूता व्यापारी ने बताया कि, 'कच्चे तेल के दाम बढ़ने से चीज़ें महंगी हो गई हैं. रूस को स्विफ्ट (SWIFT) के लेनदेन से बाहर रखने से पैसे आने में भी परेशानी हो रही है. दरअसल, दोनों देशों के बीच जारी युद्ध के कारण वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार इजाफा दर्ज किया जा रहा है.

पेट्रोल-डीजल के दामों में हो सकती है बढ़ोतरी

इधर, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के चलते पहले से ही भारतीय बाजार में चार महीनों से पेट्रोल और डीजल (ईंधन) के दाम स्थिर बने हुए हैं. ऐसे में न सिर्फ तेल कंपनियों को घाटा और रहा है, बल्कि भारतीय व्यवसायों पर भी इसका असर दिखने लगा है. ऐसा अनुमान है कि घाटे की भरपाई के लिए तेल कंपनिया जल्द ही पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर सकती हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने की उच्चस्तरीय बैठक

वहीं दूसरी और यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने का सिलसिला लगातार जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भी भारतीय नागरिकों को निकालने के देश के प्रयासों पर चर्चा के लिए एक और उच्चस्तरीय बैठक बुलाई. भारतीय छात्रों को वापस लाने के क्रम में यूक्रेन से 183 भारतीय नागरिकों को लेकर एक विशेष विमान हंगरी के बुडापेस्ट से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचा, जबकि यूक्रेन से 210 भारतीयों को लेकर भारतीय वायु सेना का विमान बुखारेस्ट (रोमानिया) से हिंडन एयरबेस (गाजियाबाद) पहुंचा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें